घर बैठे मिलेगी बिजली कट के साथ बिल और समस्या के समाधान की सूचना, जानिए कैसे

बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

18 oct, 2019

बिजली निगम के सॉफ्वेयर मे आए दिन कुछ ना कुछ खराबी की समस्या से जूझ रहा है। जिसके चलते निगम ने बिजली उपभोक्ताओं को एसएमएस से कटों की सूचना मिलने वाली सुविधा को इंटरनेट से ब्रेक डाउन कर दिया गया है। इस समस्या से निजात पाने के लिए निगम ने सभी उपभोक्ताओं के डेटा को सीधे मुख्यालय के डिजिटल कंट्रोल रूप से जोड़ने का फैसला लिया है। वहीं दूसरे निगम के उपभोक्ताओं को उनकी समस्या के स्टेट्स और समाधान का फीडबैक भी निगम मैसेज से मिलेगा। कॉल सेंटर व कंट्रोल रूम शुरू होने से बिजली विभाग से संबंधित किसी भी समस्या के लिए उपभोक्ताओं को निगम कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे। उपभोक्ताओं को निगम की सरचार्ज माफी समेत सभी योजनाओं के अलावा हर माह होने वाले बिजली सभा की भी जानकारी फोन पर ही दी जाएंगी।

निगम के अधिकारियों ने बताया कि उपभोक्ताओं की समस्या घर बैठे ही समाधान करने के लिए पंचकुला में डिजिटल कॉल सेंटर व कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है जोकि जल्द ही बनकर तैयार हो जाएंगा। इस सुविधा के लिए निगम की तरफ से जल्द ही एक ट्रोल फ्री नबंर भी जारी किया जाएंगा। जिसके माध्यम से उपभोक्ता अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे। जिस भी सर्कल की समस्या होगी वहां के अधिकारियों को मैसेज भेज दिया जाएंगा। और समस्या के समाधान के बाद उपभोक्ताओं को भी इसकी जानकारी दी जाएंगी। वहीं बिल भरने और योजना संबंधित जानकारी भी मैसेज के जरिए दी जाएंगी। निगम अधिकारी ने कहा कि अभी कंट्रोल रूम व कॉल सेंटर बनने का निर्माण कार्य चल रहा है।

बता दें कि अभी तक बिजली निगम एसमसएस सुविधा सर्कल स्तर पर सॉफ्टवेयर से दे रहा था, लेकिन अब मुख्यालय स्तर पर ऑपरेट की जाएंगी। निगम की ओर से पंचकूला व मोहाली में डिजिटल कंट्रोल रूम का निर्माण किया जा रहा है। बिजली निगम के अनुसार शहरी क्षेत्र में करीब 1 लाख 20 हजार और ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 1 लाख 95 हजार उपभोक्ता है। इनको कट की सूचना मैसेज से देने के लिए निगम ने एक साल पहले उपभोक्ताओं का केवाईसी करना शुरू किया था।

निगम के अधिकारी ने बताया कि शहरी क्षेत्र के 10 फीसदी व ग्रामीण क्षेत्र के 30 फीसदी उपभोक्ताओं ने अभी तक केवाईसी नहीं कराया है। जबकि सभी उपभोक्ताओं को केवाईसी करवाने की सूचना दी गई थी। जिसके चलते अब निगम दोबारा से सर्वें करवा रहा है और जिन उपभोक्ताओं ने केवाईसी नहीं कराया है तो उनको केवाईसी के फायदे बताकर केवाईसी की जाएंगी। जिसके बाद उनका डेटा मुख्यालय में भेजा जाएंगा। जहां से उपभोक्ताओं को मैसेज से जानकारी दी जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *