अब 5-10 घरों वाली ढाणियां भी होंगी जगमग, 13 हजार ढाणियों को बिजली देने की योजना, इलेक्ट्रिक गाड़ियां चलाने की भी तैयारी

Breaking Uncategorized चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 04 July, 2018

हरियाणा के नवीन एवं नवीकणीय ऊर्जा राज्यमंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि राज्य में 13000 ऐसी ढाणियां हैं जहां पर बिजली के कनैक्शन 31 दिसंबर, 2018 से पहले-पहले जारी कर दिए जाएंगे। इसके अलावा, राज्य सरकार प्रदेश में इलैक्ट्रिक वाहनों को भी चलाने पर विचार कर रही है।

डा. बनवारी लाल ने यह जानकारी आज यहां गत दिवस शिमला में राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेशों के बिजली तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रियों के एक सम्मेलन में शामिल होने के उपरांत दी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार देश में इलैक्ट्रिक वाहनों के संचालन पर जोर दे रही है और इसी कड़ी में हरियाणा सरकार भी इलैक्ट्रिक वाहनों के संचालन पर विचार कर रही है क्योंकि इससे जहां प्रदूषण में कमी आती है तो वहीं यह पैट्रोल इत्यादि के मुकाबले सस्ती भी पड़ती है। उन्होंने कहा कि इलैक्ट्रीकल वाहनों के आने से प्रदूषण में कमी तो आएगी और यह अन्य ईधनों के मुकाबले किफायती भी होगा।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली ‘कुसुम’ (किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान) योजना की तरह ही राज्य सरकार द्वारा भी राज्य में डेढ़ लाख बिजली से चलने वाले पम्पों को सौर ऊर्जा से चलने वाले पम्पों से बदलने की योजना है जिसके अंतर्गत सिंचाई की आवश्यकता न होने की स्थिति में पैदा हुई बिजली को बिजली निगमों को बेचने का प्रावधान होगा।

मंत्री ने बताया कि हरियाणा सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में ऑफ ग्रिड सोलर पावर प्लांटों को भी बढ़ावा दे रही है और सरकार ने इस वर्ष 110 प्राथमिक एवं 110 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा 9500 आंगनबाड़ी केन्द्रों में ऑफ ग्रिड सोलर पावर प्लांट स्थापित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि देशभर में अप्रैल, 2019 तक 24 घंटे और पूरे सप्ताह बिजली देने का लक्ष्य रखा गया है और हरियाणा में यह लक्ष्य इससे पहले प्राप्त कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार का लक्ष्य है कि 31 दिसंबर, 2018 तक देश के प्रत्येक घर में बिजली का कनैक्शन होना चाहिए, लेकिन हरियाणा ने यह लक्ष्य पहले ही प्राप्त कर लिया है केवल 13000 ढाणियां ही शेष हैं जहां बिजली का कनैक्शन इस वर्ष 31 दिसंबर से पहले जारी कर दिए जाएंगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *