गुरुग्राम में जल्द शुरू होगा एलीवेटिड फ्लाईओवर, NHI ने दी सर्वे रिपोर्ट, सड़क के बीच आ रहे मकान-दुकान हटेंगी 

Breaking चर्चा में देश बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Manu Mehta, Yuva Haryana

Gurugram, 16 Jan, 2019

गुरुग्राम के सोहना रोड पर बनने वाले एलीवेटिड फ्लाईओवर का निर्माण कार्य जल्द शुरु होने वाला है। इसके लिए नेशनल हाईवे अथ्योरिटी ऑफ इंडिया ने सड़क के बीच आ रहे मकान और दूकानों के अलावा पूरी जमीन का सर्वे कराकर डीआरओ को सौंप दिया है। वहीं जल्द इस सड़क के बीच आ रही इमारतों को हटा दिया जायेगा।

बता दें कि गुरुग्राम में सोहना रोड पर गुरुग्राम का पहला एलीवेटिड फ्लाईओवर बनाया जाना है, जिसका उद्घाटन कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह ने अक्टूबर 2018 को कर दिया था, लेकिन बादशाहपुर में सड़क के बीच में बनी दूकानों और मकानों के कारण इस एलीवेटिड फ्लाईओवर का काम अभी शुरू नहीं हुआ है।

जिसके बाद एनएचएआई ने इस एरिया का सर्वे कराकर जिला रेवन्यू ऑफिसर को भेज दिया है, जो जल्द इस बात को साफ कर देगा कि इस एलीवेटिड फ्लाईओवर के बीच में जो मकान और दूकान आ रही है वो वैध या अवैध। वहीं उसके बाद एनएचएआई को जो जमीन चाहिए उसकी जानकारी भी डीआरओ को दी गई है।क्यूंकि इस प्रोजेक्ट के लिए कुछ जमीन एक्वायर भी की जा सकती है।

एनएचएआई ने बिजली विभाग को भी इस प्रोजेक्ट के दायरे में आने वाली बिजली की तारों को भी हटाने के लिए 25 करोड़ रुपए इश्यू कर दिए हैं। वहीं इसके अलावा एनएचएआई का दावा है कि इसी महीने ये समस्या खत्म हो जायेगी और जल्द एलीवेटिड फ्लाईओवर का काम शुरू कर दिया जायेगा।

11 किलो मीटर लंबे इस एलीवेटिड फ्लाईओवर का निर्माण कार्य 15 महीनों के अंदर करना हैं, वहीं इसकी लगभग जो लागत आएगी, वो 900 करोड़ रुपए से ज्यादा आएगी। इसके अलावा सोहना रोड पर जो मुबंई एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य हो रहा है, वो भी शुरु हो गया है, जिसके बाद अब उसे भी निश्चित समय पर पूरा कर लिया जायेगा।

दरअसल, राजीव चौक से लेकर बादशाहपुर जेल मोड़ तक एलिवेटेड फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा, जिससे बादशाहपुर वाटिका चौक साउथ सिटी चौक सुभाष चौक पर लगने वाले जाम से राहत मिलेगी। राजीव चौक के बाद सुभाष चौक तक एक अंडरपास का निर्माण किया जाएगा। वहीं जेएमडी के पास से एलिवेटेड फ्लाईओवर शुरू होगा और बादशाहपुर वाटिका चौक को प्रपोज करता हुआ बादशाहपुर बिजली बोर्ड के पास यह फ्लाईओवर खत्म होगा। इसके अलावा रोड के दोनों तरफ सड़क चौड़ीकरण का भी कार्य किया जायेगा। जिससे जाम से निजात मिल सके, वहं सर्वे पर डीआरओ की तरफ से जो लिस्ट सौंपी जायेगी, उसके बाद ही इसपर काम शुरू हो जायेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *