नौकरी करने वालें पढ़ ले ये खबर, सरकार कर रही है इस नियम में बदलाव

Breaking चर्चा में देश बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Yuva Haryana

22 Oct, 2019

नई दिल्ली, केंद्र सरकार पेंशन के लिए उम्र की सीमा में बदलाव कर सकती है। पेंशन निकालने के लिए नियम में बदलाव की तैयारी में केंद्रीय सरकार उम्र की सीमा बढ़ा सकती हैं। केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से जुड़े EPFO  नियम में बदलाव करने जा रही है। जिसके तहत पेंशन की उम्र की सीमा में बदलाव किया जा सकता है। मौजूदा वक्त में 10 साल नौकरी पूरी होने के बाद आप पेंशन के हकदार हो जाते हैं। इसके बाद 58 साल की उम्र होने पर पेंशन मिलने लगती हैं। हालांकि अब  उम्र सीमा को बढ़ाकर 60  साल किया जा सकता है। EPF 1952 में केंद्र सरकार बदलाव की तैयारी में है।  केंद्र सरकार इस एक्ट में बदलाव कर सकती है। बदलाव की वजह से वैश्विक स्तर पर को आधार बताया जा रहा है। दुनिया के ज्यादातर पेंशन फंड में पेंशन की उम्र 65 साल है। अब भारत में भी बदलाव करने की तैयारी में है।

नौकरी पेशा लोगों  की सैलरी से रकम कटने वाली रकम दो खातों में जाती है। और दूसरा ईपीएस जिसमें कर्मचारी की तनख्वाह का 12 फ़ीसदी हिस्सा ईपीएफ में जमा हो जाता है इसके अलावा कंपनी की ओर से 3.67 फिसदी ईपीएफ में और बाकी 8.33 फ़ीसदी हिस्सा ईपीएस में जमा हो जाता है

पेंशन फंड को 30 हजार करोड़ रुपए की राहत मिलेगी ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड ट्रस्ट की नवंबर के महीने में होने वाली दूसरी बैठक में इस पर विचार किया जा सकता है। ईपीएफओ के अनुसार इस फैसले से पेंशन फंड को 30 हजार करोड़ रुपए की राहत मिलेगी साथ ही नौकरी पेशा लोगों की रिटायरमेंट की उम्र भी 2 साल बढ़ाई जा सकती हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *