सरकारी स्कूलों के UKG/LKG के बच्चे भी पढ़ेंगे अंग्रेजी, पायलट प्रोजेक्ट इसी साल शुरू

Breaking बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

निजी स्कूलों की तरह हरियाणा के सरकारी स्कूल भी अब बच्चों को अंग्रेजी माध्यम के लिए शुरूआत से ही तैयार करेंगे।

शिक्षा मंत्री प्रो० रामबिलास शर्मा ने कहा है कि प्रदेश के 119 स्कूलों में यूकेजी, एलकेजी कक्षाओं में अग्रेजी विषय पढ़ाया जाएगा और शिक्षा विभाग ने इसे पॉयलेट प्रोजैक्ट के तौर पर शुरू करने का निर्णय लिया है।
रेवाड़ी में डॉ० भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के उपरांत रामबिलास शर्मा ने कहा कि हरियाणा ऐसा प्रदेश है जहां पर अध्यापकों को अच्छा वेतन दिया जाता है तथा सरकारी स्कूलों में प्रशिक्षित स्टाफ नियुक्त किया जाता है ताकि सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का स्तर बेहतर रहे। 

जूते-जुराब जबरदस्ती बेचने वाले निजी स्कूलों के लिए हिदायते अगले सप्ताह जारी होंगी

उन्होंने कहा कि कई जिलों से प्राईवेट स्कूलों बारे शिकायतें मिली है कि इन स्कूलों में जूते, जुराब, टाई व पुस्तकें बेची जाती है तथा एडमिशन के समय दाखिला व बिल्डिंग फंड लिया जाता है। इस पर प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि अगले सप्ताह तक हिदायत जारी कर दी जाएगी तथा कोई भी स्कूल एडमिशन व बिल्डिंग फंड के नाम पर फंड वसूल नहीं कर सकेगा। उन्होंने कहा कि जो स्कूल बिना मान्यता के चल रहे है उनकी मान्यता के बारे में भी पुनर्विचार किया जा रहा है। 
प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि वर्ष 2019 का चुनाव निश्चित रूप से काबलियत के आधार पर लड़ा जाएगा और जनता को एक-एक पाई का हिसाब दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज देश में 22 प्रान्तों में बीजेपी की सरकारें है तथा बीजेपी की कार्यप्रणाली का कुछ राजनीतिक दल भी अनुकरण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल उपवास रखा लेकिन अपने कोई कार्यक्रम स्थगित नहीं किये जबकि विपक्ष के लोग छोले भटूरे खाकर उपवास रखते है। 
इसके उपरांत शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने विश्वकर्मा स्कूल का निरीक्षण किया तथा बच्चों के साथ अपने अनुभव सांझा किये तथा 5 लाख रूपये देने की घोषणा की। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *