हरियाणा के इस शहर में बनेगा एलोवेटिड रेल ट्रैक, पांच रेलवे फाटकों से मिलेगा छुटकारा

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana

हरियाणा के कुरुक्षेत्र में बनाए जाने वाले ऐलिवेटिड रेल ट्रैक का डिजाईन हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डवैलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड की तकनीकी टीम द्वारा तैयार करके डिजाईन को अंतिम अनुमति के लिए केन्द्र सरकार को भेजा गया है। इस परियोजना के डिजाईन पर केन्द्र सरकार की अनुमति मिलते ही आगामी फरवरी माह में टेंडर जारी कर दिए जाएंगे और मार्च में इस प्रोजैक्ट पर काम शुरु कर दिया जाएगा।

इस संबंध में जानकारी देते हुए  एक  सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस परियोजना से कुरुक्षेत्र शहर वासियों को 5 रेलवे फाटकों से निजात मिलेगी और यह ट्रैक लगभग 5 किलोमीटर लम्बा होगा और इस प्रोजैक्ट पर 225 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इसमें से 125 करोड़ रुपए राज्य सरकार और 100 करोड़ रेलवे द्वारा खर्च किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डवैलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड की तरफ से नियुक्त की गई एजेंसी ने सॉयल टेस्टिंग करवाई गई थी, इस सॉयल टेस्टिंग को सरकार ने पास कर दिया है और अब ऐलिवेटिड रेल ट्रैक का डिजाईन तकनीकी टीम द्वारा तैयार किया गया है। इस डिजाईन को अंतिम अनुमति के लिए केन्द्र सरकार के पास भेज दिया गया है। इसलिए सम्भावना व्यक्त की जा रही है केन्द्र सरकार की तरफ से शीघ्र ही डिजाईन पर मोहर लग जाएगी और ऐलिवेटिड रेल ट्रैक के निर्माण को लेकर फरवरी में टेंडर जारी कर दिए जाएंगे। इस टेंडर प्रक्रिया के बाद मार्च माह में रेलवे ट्रैक का निर्माण कार्य शुरु कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से ही इस प्रोजैक्ट को अमलीजामा पहनाया गया है। सरकार ने 225 करोड़ रुपए की ऐलिवैटिड रेल ट्रैक परियोजना को अमलीजामा पहनाकर कुरुक्षेत्र ही नहीं बल्कि इस रेल मार्ग से नरवाना की तरफ जाने वाले लाखों लोगों का सपना साकार हो गया

उन्होने बताया कि कुरुक्षेत्र को एक अंतर्राष्ट्रीय तीर्थ और पर्यटन स्थल के रुप में राज्य सरकार की तरफ से विकसित किया जा रहा है। इस विषय को ध्यान में रखते हुए ही सरकार ने कुरुक्षेत्र के सौंदर्यकरण और लोगों को 5 फाटकों से निजात दिलाने के लिए ऐलिवैटिड रेल ट्रैक परियोजना तैयार की है। इस शहर को फाटकों ने दो हिस्सों में बांट दिया था और रोजाना ट्रैफिक जाम की समस्या को लेकर अलग-अलग सुझाव भी आए और ओवर ब्रिज बनाने की बात भी सामने आई। इन तमाम पहलुओं पर मंथन करने के उपरांत हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डवैलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड ने भारतीय रेलवे के साथ मिलकर कुरुक्षेत्र में ऐलिवैटिड रेल ट्रैक परियोजना को तैयार किया।

उन्होंने बताया कि इस परियोजना के बारे में आज तक किसी ने सोचा भी नहीं था, लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से बहुत ही कम समय में इस परियोजना को अमलीजामा पहनाकर कुरुक्षेत्र के इतिहास में एक नया अध्याय जोडऩे का काम किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *