Jio इंस्टीट्यूट खुलने से पहले ही टॉप-6 में आई, HRD मंत्री प्रकाश जावडेकर ने देश के 6 उत्कृष्ठ संस्थानों का किया था एलान

Breaking देश बड़ी ख़बरें हरियाणा

Yuva Haryana

Chandigarh

रिलायंस फाउंडेशन की JIO इंस्टीट्यूट’ जो अभी तक शुरू भी नहीं हुई है उसे सरकार ने अपनी रैंकिग में IIT दिल्ली, IIT बॉम्बे, IIsc बेंगलुरु जैसे संस्थानों की कैटेगरी में शामिल कर लिया है। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने देश के 6 उत्कृष्ठ संस्थानों Institute of Eminence (IoEs) का ऐलान किया है। जिसमें  Jio इंस्टीट्यूट’ का भी नाम शामिल है

बता दें कि फिलहाल यह Jio इंस्टीट्यूट कागजों पर है यहां पढ़ाई भी शुरू होने में करीब तीम साल लग सकते है। इससे अलग इसका नाम प्रचलित नहीं है और जियो इंस्टीट्यूट का नाम भी पहले नहीं सुना गया और इंटरनेट पर भी इसका अस्तित्व नहीं दिख रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा इसे IoEs में कुल 6 इंस्टीट्यूट को शामिल किया है, जिनमें 3 सरकारी हैं और 3 प्राइवेट है।

वहीं जो इंस्टीट्यूट कहीं पर है भी नहीं उसको उतकृष्ठ 6 इंस्टीट्यूट में शामिल करने पर जब सरकार से सवाल-जवाब होने लगे तो एचआरडी मिनिस्ट्री ने उठ रहे सवालों पर सफाई दी है। एचआरडी मिनिस्ट्री ने कहा है कि यूजीसी रेगुलेशन 2017, के क्लॉज 6.1 में लिखा है कि इस प्रोजेक्ट में बिल्कुल नए या हालिया स्थापित संस्थानों को भी शामिल किया जा सकता है। इसका उद्देश्य निजी संस्थानों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के एजुकेशन इंफास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए बढ़ावा देना है, ताकि देश को इसका लाभ मिल सके।

मंत्रालय ने अपनी सफाई में कहा कि इस श्रेणी में कुल 11 आवेदन आए थे. ग्रीनफील्ड इंस्टीट्यूशन स्थापित करने के लिए आए 11 आवेदनों का चार मानकों के आधार पर मूल्यांकन किया गया।

यानि सरकार के मुताबिक इस श्रेणी में आए 11 आवेदनों में सिर्फ Jio इंस्टीट्यूट ही सभी चारों मानकों पर खरा उतरा है। इसी वजह से Jio इंस्टीट्यूट को ‘इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस’ की लिस्ट में शामिल किया गया

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *