अपराध करने वालों पर पुलिस की लगाम, फेस और वॉयस का डाटा बैंक किया जाएगा तैयार

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Chandigarh, 24 May, 2018

बढ़ती आपराधिक घटनाओं को देखते हुए हरियाणा पुलिस ने अब कमर कस ली है। पुलिस ने इस बार एक ऐसी योजना तैयार की है, जिससे न केवल आरोपियों को पकड़ा जाएगा बल्कि आसानी से उनकी पहचान भी की जाएगी।

पुलिस आपराधिक लोगों का एक डाटा बैंक तैयार करने जा रही है, जिसमें उनके फेस और आवाज का रिकोर्ड रखा जाएगा। बता दें कि पुलिस के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों के इजराइल दौरे के बाद ये निर्णय लिया गया है। इजराइल तकनीक पर ही ये डाटा बैंक तैयार किया जाएगा।

ये डाटा बैंक कुछ इस तरह बनाया जाएगा कि सीसीटीवी इससे कनेक्ट किए जाएंगे, जब कोई भी आरोपी किसी वारदात या फोन के जरिए अपराध को अंजाम देगा, तो इस डाटा बैंक से तुरंत ही पुलिस को सूचित किया जाएगा और आरोपी को पकड़ लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ CID प्रमुख अनिल कुमार राव, कानून और व्यवस्था के ADGP  मोहम्मद अकील और रोहतक रेंज के IG नवदीप विर्क ने इजराइल दौरा किया था, जिसके बाद ही ये फैसला लिया गया और इस बारें में DGP BS संधू से भी चर्चा की गई है।

फिलहाल पुलिस की तकनीकी टीम इस प्रस्ताव को तैयार करने में जुटी हुई है, जिसके बाद इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में गृह मंत्रालय के समक्ष रखा जाएगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *