सोशल मीडिया पर लुभावने मैसेज, लेकिन आप रहे सावधान

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 13 Jan, 2019

सोशल मीडिया का जिस प्रकार से तेजी से प्रचलन बढ़ रहा है, उसी प्रकार से लोग तेजी से ठगी के भी शिकार हो रहे हैं। आजकल हर किसी सोशल मीडिया गुप्स में लिंक को खोलने के लिए लुभावनी टैगलाइन दी जा रही है जिसके बाद यूजर्स जैसे ही उस लिंक को खोलते हैं तो उनके फोन का सारा डाटा लीक होने की संभावना बढ़ रही है।

सोशल मीडिया पर इस प्रकार के मैसेज तेजी से वायरल हो रहे हैं जिनमें ये लिखा होता है, नये साल पर देखिये मैंने आपके लिए क्या भेजा है, अमेजन पर 90 फीसदी तक छूट मिल रही है या फिर आयुष्मान भारत की योजना का लाभ पाने के लिए यह फार्म भरे आदि आदि ऐसे हजारों मैसेज सोशल मीडिया पर आ रहे हैं जो कि यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

यूजर्स जैसे ही इस प्रकार के लुभावने लिंक्स को खोलते हैं तो उसके बाद उनको 5 ग्रुप्स या फिर ज्यादा ग्रुप्स में शेयर करने की शर्त रखी जाती है, जिसके बाद वो आगे इस प्रकार से मैसेज को फोरवर्ड करते हैं।

लेकिन तकनीकी विशेषज्ञों के मुताबिक इस प्रकार के मैसेज फर्जी तरीके से बनाए जाते हैं और इनसे किसी भी यूजर्स को खोलने या आगे भेजने से कोई फायदा नहीं होता, बल्कि जो इस प्रकार से मैसेज क्रिएट करते हैं, उनकी ऐडसैंस में इजाफा होता है और वो इनके जरिये अपनी कमाई करते हैं और कुछ लोगों के अकाउंट तक हैक करते हैं।

इसलिए युवा हरियाणा की सभी सोशल मीडिया यूजर्स से अपील है कि इस प्रकार के वायरल मैसेज के प्रलोभन में आकर खुद का समय बर्बाद ना करें और अपने पर्सनल डाटा को भी लीक होने से बचाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *