हरियाणा में यह स्कूल है देशभक्ति से लबरेज, यहां सैनिकों की ड्रैस में आते हैं छात्र

Breaking कला-संस्कृति चर्चा में देश बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष
Suren Sawant, Yuva Haryana
Sirsa, 26 Feb, 2019 
कालांवाली क्षेत्र के गांव पाना स्थित राजकीय विद्यालय ,देश भक्ति और सौंदर्य की मिसाल दिए हुए है। एक ऐसा सरकारी स्कूल जहां बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ आर्मी जैसी ट्रेनिंग दी जाती है। और उनकी ड्रेस भी सैनिकों वाली होती है। इस गांव के लगभग 16 युवा सेना में भर्ती हो चुके हैं। हालांकि इस गांव की आबादी 1500 के करीब है। और सभी में देश भक्ति का जज्बा कूट कूट कर भरा है।
स्कूल में बच्चे रस्सी पर चलते हैं, रिवर क्रॉसिंग और टायरों के बीच में से गुजरना यह उनका रूटीन है। स्कूल में विद्यार्थी आर्मी की ड्रेस में ही पहुंचते हैं। और स्कूल कैंपस में बने जिम में विद्यार्थी प्रतिदिन एक्सरसाइज करते हैं। वही स्कूल में 3 दिन आर्मी का 3 दिन स्काउट की वर्दी पहनने का प्रावधान रखा गया है
लगभग 2 साल पहले स्कूल प्रिंसिपल परविंदर शर्मा ने इस मुहिम की शुरुआत की थी।  पलविंदर शर्मा स्काउट मास्टर भी हैं उन्होंने बिना एक्स्ट्रा फीस के ही स्कूल में ही ट्रेनिंग की व्यवस्था कर दी।  जिससे विद्यार्थियों में सेना और देश के प्रति सेवा का भावना उत्पन्न हो।
वहीं इसमें गांव वासियों का भी पूरा सहयोग स्कूल प्रशासन को मिला। स्कूल के विद्यार्थी भी आर्मी की ट्रेनिंग लेकर खुश हैं और सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *