हुनर को सलाम- “जॉब छोड़कर की खेती, किसान मुनीष अब कर रहा है लाखों की आमदनी

Breaking खेत-खलिहान चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Panipat, 12 April, 2019

प्रदेश के किसान जहां लगातार फसल चक्र को न अपनाकर घाटे का रोना रोते हैं। वहीं क्षेत्र में कुछ कुछ ऐसे किसान भी हैं, जो खेती के जरिये अपनी एक अलग पहचान बना चुके हैं। प्रदेश में कुछ ऐसे किसान भी हैं, जो लीक से हटकर अच्छी किस्मों को उगाकर काफी अच्छी कमाई कर रहे हैं।

ज्यादातर इस प्रकार की खेती प्रदेश के युवा किसान कर रहे हैं। साथ ही अन्य किसानों को भी अच्छी कमाई करने के साधन बता रहे हैं। इन्हीं किसानो में से एक है गांव अमीन के किसान मुनीश शर्मा। मुनीष शर्मा की पढ़ाई की बात करें, तो वह एमबीए पास कर चुके हैं। एमबीए करने के बाद वह किसी मल्टीनेशनल कंपनी में बतौर मार्केटिंग हेड कार्य कर रहे थे। लेकिन कुछ समय बाद उनको खेती करने का एक अलग प्रकार का खयाल मन में आया।

मुनीष ने अपनी जॉब छोड़कर खेती करना शुरू कर दिया। 5 वर्षो तक उन्होंने अपने 6 एकड़ की जमीन पर सब्जी की ही खेती की। लेकिन वर्त्तमान में वह वैज्ञानिक तरीके से खेती कर रहे है। इसी के चलते उन्होंने अपने 2 एकड़ जमीन पर तरबूज की खेती करना शुरू कर दिया। यह खेती लीक से काफी हटकर थी।

मुनीष की माने तो उन्होंने इस खेती से काफी अच्छी कमाई हासिल की। अब वह प्रति एकड़ डेढ़ लाख की फसल उगाते है। इस बार उन्होंने प्रायोगिक रूप से केसर की खेती लगाई है, जो की उनको काफी फायदा दे रही है। वहीं मुनीष ने प्रदेश के किसानों को भी सलाह देते हुए कहा कि वह किसी भी कार्य को करते समय निराश न हो।

किसानों की मेहनत या यूं कहे की मेहनत रंग लाती ही है। उन्होंने यह भी कहा कि इस बार वह फलों और सब्जिओ के साथ साथ केसर की खेती भी कर रहे है। केसर प्रति एकड़ 7 से 8 किलो तक निकल आता है। केसर का बाज़ार में रेट 65 से 70 हजार रूपए है। यानि प्रति एकड़ किसान कई लाखों की कमाई कर सकता है। जबकि लगत लगभग 1 लाख रूपए तक ही आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *