सरसों की खरीद ना होने से किसान परेशान, किसानों ने हाइवे पर लगाया जाम

Breaking खेत-खलिहान चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा

Indervesh Duhan, Yuva Haryana
Bhiwani, 5 May, 2018

भिवानी की अनाज मंडी में सरसो खरीद को लेकर दिनप्रति किसानों की समस्या बढ़ती ही जा रही है। सरसो खरीद के लिए किसानों को बार-बार सडक़ों पर उतरना पड़ रहा है। किसानों ने आज सरसों सरसो खरीद में धांधली के आरोप लगाकर हंगामा किया।

किसानों का कहना है कि मंडी में टोकन धांधली व अधिकारियों की मनमर्जी से परेशान होकर व मंडी में हो रही सरसों चोरी को लेकर उन्होंने आज दिल्ली-पिलानी नेशनल हाईवे पर जाम लगाया है। जाम के कारण दूर-दराज जाने वाले वाहन चालकों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। इस दौरान मौके पर शहर थाना प्रभारी जयसिंह पहुंचे और किसानों को समझा कर जाम खुलवाया।

इस दौरान किसानों ने बताया कि वे हजारों रूपए किराया लगाकर सरसों लेकर मंडी में आते है, लेकिन सरसो की खरीद न होने से उन्हे हजारों रूपये का चुना लग रहा है। किसानों ने टोकन अधिकारी, मार्किट कमेटी व हैफेड के अधिकारियो पर धांधली का आरोप लगाते हुए कहा कि वे सरसों के टोकन देने, तोल करने और सरसों को खरीदने के लिए अपनी मनमर्जी चलाते हैं। टोकन बनाते हैं और फिर फाड देते है, उसके बाद नए टोकन बनाकर अपने चहेतों को टोकन पहले दिए जाते है।

किसानों ने अधिकारियों पर धांधली का आरोप लगाया और उनकी सरसों मंडी से 4-4 क्विंटल तक चोरी हो रही है, लेकिन यहां पर कोई व्यवस्था और सुरक्षा नहीं है। उन्होंने कहा कि यहां पीने के पानी तक के लाले पड़े हैं। सैंकड़ों टैक्ट्रर सरसों से भरे लाइनों में खड़े है, पर रात्रि को उनकी कोई सुरक्षा नहीं, दिन भर वे सरसों के लिए लाइनों में खड़े रहते है और रात्रि को सरसों चोरी के भय से जाग रहे हैं।

किसानों ने कहा कि सरकार कहती है कि किसान को मंडी में कोई असुविधा नहीं होगी पर यहां पर तो अधिकारियों द्वारा उनकी बात ही नहीं सुनी जा रही है व जिला प्रशासन भी कोई सुध नहीं ले रहा है। सरकार दाने-दाने की खरीद की बात कर रही है, पर यहां कई दिनों से लाईनों में लगे हुए है और जब नंबर आता है तो टोकन फाड दिया जाता है।

Read This News Also>>>>

जब भावांतर योजना भी नहीं कर पाई भरपाई, तो किसान ने उठाया ये कदम 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *