हरियाणा में पराली न जलाने को लेकर किसानों को किया जाएगा जागरूक, 20 जून से शुरू होगा अभियान

Breaking खेत-खलिहान चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Chandigarh, 11 June, 2018

20 जून से लेकर 15 जुलाई तक हरियाणा में किसानों को लेकर एक अभियान चलाया जाएगा, जिसका मकसद पराली न जलाना है। पराली न जलाने को लेकर किसानों में जागरूकता बढ़ाई जाएगी।

कृषि विभाग के प्रधान सचिव अभिलाक्ष लिखि ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए प्रदेश के सभी जिलों के उप कृषि विभाग के निदेशकों और बागवानी विभाग के अधिकारियों की बैठक ली।

अभियान के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि इसके दौरान किसानों को जागरूक किया जाएगा, ताकि उन्हें भी पता चले कि पराली जलाने पर हमारे पर्यावरण में क्या- क्या दुष्प्रभाव पड़ता है।

अभिलाक्ष लिखि ने अधिकारियों से किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का रिपोर्ट कार्ड भी लिया और कहा कि जिन के लक्ष्य पूरे नहीं हो पाएं हैं, वे जल्द ही इसे पूरा करें।

20 जून से 15 जुलाई तक किसान कल्याण अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें सभी जिलों में कृषि विभागों से जुड़ी योजनाओं की जानकारी देने के लिए सेमिनार भी आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इन सेमिनार्स में अधिक किसानों की मौजूदगी होनी चाहिए। ताकि ज्यादा से ज्यादा किसानों को हर चीज की जानकारी हो सके। उन्हें ये मालूम हो सके कि पराली जलाने से पर्यावरण में क्या दुष्प्रभाव पड़ रहा है।

लिखि ने कृषि अधिकारियों से किसानों के सॉयल हैल्थ कार्ड का काम जल्द पूरा करने और अधिकतक किसानों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के चलते बीमा कराने के भी निर्देश दिए हैं, ताकि नुकसान हुई फसलों की पूरे तरीके से भरपाई हो सके।

अभिलाक्ष लिखि ने अधिकारियों को कहा कि समय- समय पर किसानों को कृषि से जुड़े मार्डन टेकनीक के बारे में भी अवगत कराया जाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *