भारी बारिश से किसानों को बड़ा नुकसान, सरकार से लगाई मदद की गुहार

Breaking अनहोनी खेत-खलिहान चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Pradeep Dhankhar, Yuva Haryana

Bahadurgarh, 25 Sep, 2018

प्रदेशभर में पिछले लगातार 4 दिन से हो रही बरसात ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है।  बहादुरगढ़ के आसपास करीब सो एमएम से ज्यादा बरसात हो चुकी है। जिसके कारण खेतों में पानी भर गया है और पानी भरने से धान कपास व सब्जियों की फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचा है।

बहादुरगढ़ के गांव छुड़ानी में भारी बरसात के चलते धान, बाजरा और कपास की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है। वहीं आसपास के गांव टांडाहेड़ी मांडोठी और मातन में भी फसलों को भारी नुकसान हुआ है। जवार के खेत भी पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं और सब्जी की फसल को भी काफी नुकसान पहुंचा है। फसल बर्बाद होने से किसान परेशान हो गए हैं।

फसल पकाई के समय हुई अधिक बरसात ने किसानों को बर्बादी के कगार पर ला छोड़ा है। जिन किसानों ने ठेके पर लेकर फसलें उगाई थी, वह पूरे तरह से परेशान है और सरकार से मदद की उम्मीद लगाए बैठे हैं।

किसानों ने बताया कि ज्यादा बरसात से उनकी फसले पूरी तरह से बर्बाद हो गई है। उन्होंने सरकार से स्पेशल गिरदावरी करवाने और उनकी फसलों का उचित मुआवजा देने की मांग की है। कुदरत के कहर से किसान परेशान हैं और उन्होंने ब्याज पर पैसे लेकर फसले उगाई थी।

अब ना तो किसानों के पास फसल रही और ना ही पैसे। ऐसे में किसान कर्ज के बोझ के नीचे दब गए हैं। बहादुरगढ़ में पिछले तीन- चार दिनों से भारी बरसात हो रही है। जिसके कारण किसानों के साथ- साथ शहर और गांव में रहने वाले आम लोगों को भी जलभराव की स्थिति से दो-चार होना पड़ रहा है। हर गली नुक्कड़ चौराहे पर पानी ही पानी दिखाई दे रहा है। नगर परिषद बहादुरगढ़ के जल निकासी के दावे भी पानी में पूरी तरह से बह गए हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *