Home Breaking Haryana में महिला खिलाड़ियों के लिए महिला कोच लगाने की तैयारी, खेलमंत्री ने दिये संकेत

Haryana में महिला खिलाड़ियों के लिए महिला कोच लगाने की तैयारी, खेलमंत्री ने दिये संकेत

0
0Shares

Yuva Haryana, Chandigarh

हरियाणा के खेल एवं युवा मामले के मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि बेटियों को सुरक्षित माहौल मिले और इस दिशा में लड़कियों की खेल टीम के साथ महिला खेल प्रशिक्षक तैनात किए जाएगें ताकि वे बेझिझक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें ओर अपनी समस्याओं को नि:संकोच उनके समक्ष रख सकें। उन्होंने कहा कि हर जिला स्तर पर  लड़कियां भी अधिक मैडल जीत कर आएं, इस कडी में सरकार की ओर से हर सम्भव प्रयास किए जाएगें।  इसके अलावा, युवाओं के लिए जिला स्तर पर टूर्नामेंट भी आयोजित किए जाएगें।

यह बात उन्होंने आज पंचकूला में स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी पंचकूला के सौजन्य से आयोजित उत्कृष्ट खिलाड़ी सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए कही। इस समारोह की अध्यक्षता हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने की।

उन्होंने कहा कि युवाओं की पहचान उनके अभिभावकों या वंश के नाम से पहचान न हो, बल्कि युवाओं की उपलब्धि के कारण उनके अभिभावकों की पहचान हो, ऐसा कार्य युवाओं को करना चाहिए।

खेल मंत्री ने कहा कि युवाओं को मोबाईल, जंकफूड एवं कम आयु में वाहन चलाने से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा, युवा नशे की बुराई से भी बचें तभी वे जीवन में एक मुकाम हासिल कर सकते है। खेलों की संस्कृति को विकसित करने के लिए युवाओं को इस तरह के व्यसनों से दूर रहना अनिवार्य है।

उन्होंने पंचकूला के सैंकड़ों खिलाडिय़ों को लगभग 4 लाख रुपए की नकद राशि एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसके अलावा, प्रतिभा को निखारने वाले प्रशिक्षक एवं खेल गतिविधियों में अग्रणी बुजुर्गो को भी सोसायटी की ओर से सम्मानित किया गया। संदीप सिंह ने कहा कि सरकार के बेटी बचाओ-बेटी पढाओ नारे के साथ-साथ बेटियों की खेलों में भी रूचि पैदा करें ताकि वे खेलों में आगे बढकऱ अभिभावकों के साथ प्रदेश व देश का नाम रोशन कर सकें।

उन्होंने कहा कि युवाओं को सफलता हासिल करने के लिए अपना लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए और कठोर परिश्रम से आगे बढना चाहिए। उन्होंने कहा कि खेल के क्षेत्र में कभी समझौता नहीं किया जा सकता क्योंकि खेलों में सदैव नम्बर वन आने की ही होड़ लगी होती है। उन्होंने कहा कि सोसायटी खिलाडियों को प्रोत्साहित करने का सराहनीय कार्य कर रही है। इससे समाज के प्रतिभावान युवाओं को आगे बढऩे के अवसर मिलते है। उन्होंने अपने ऐच्छिक कोष से 2 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की।

स्पोटर्स प्रमोशन सोसायटी के अध्यक्ष एवं हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि अश्वनी गुप्ता की याद में गठित स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी ग्रामीण क्षेत्र में छिपी हुई प्रतिभाओं को निखारने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि खेलों से जीवन में अनुशासन, टीम की भावना एवं मिलजुल कर कार्य करने की प्रेरणा मिलती है और हम सामुहिक रूप से लक्ष्य को हासिल करने की ओर बढते है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि युवा नशे की बुराई से बचकर अपनी सकारात्मक ऊर्जा का प्रयोग खेलों में लगाए तो वह राष्ट्र के प्रति भी कृतज्ञ रहेगा ओर शरीर से भी तंदरूस्त रहेगा। उन्होंने कहा कि सोसायटी का मुख्य ध्येय ही युवाओं को खेलों के प्रति आकर्षित करना और सामाजिक बुराईयों से बचाना है। उन्होंंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित कबडडी प्रतियोगिताओं से युवाओं में बड़ा साहस बढ़ा है और ग्रामीण युवा बढचढ कर भाग ले रहे है।

अर्जुन अवार्डी बबीता ने कहा कि अभिभावकों को अपनी बेटियों को आगे बढऩे के लिए प्रेरित करना चाहिए तथा उन्हें कमजोर न बनाकर सशक्त बनाने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि महिलाओं को सही अवसर मिलें तो वे अपने देश का नाम विश्व स्तर पर रोशन कर सकती है। खिलाडियों को जीत से अंहकार एवं हार से कभी निराश नहीं होना चाहिए।

सोसायटी के मुख्य कार्यकारी अधिारी दिलीप तिवारी ने कहा कि स्पोर्टस प्रमोसन सोसायटी जितने भी आयोजन करेगी उनका निशुल्क प्रचार-प्रसार किया जाएगा। उन्होंने सोसायटी के कार्यों की सराहना की और उन्हें बधाई दी। सोसायटी के प्रधान डी पी सोनी, महासचिव एन डी शर्मा ने भी समारोह में अपने विचार रखे।

इस मौके पर जिला भाजपा प्रधान दीपक शर्मा, महासचिव हरेन्द्र मलिक, वीरेन्द्र मेहता, डी के राणा, प्राचार्य गुलशन कौर सहित कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

‘युवा हरियाणा टॉप न्यूज’ में पढ़िए आज की सभी बड़ी खबरें फटाफट

Top News Yuva Haryana 07 july 1. हरियाणा म…