वित्त मंत्री द्वारा की गई घोषणा- जीएसटी में गिरावट, जानिए क्या- क्या हुआ सस्ता

Breaking Uncategorized चर्चा में दुनिया देश बड़ी ख़बरें बिजनेस हरियाणा हरियाणा विशेष

वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा की गई घोषणा में सैनिटरी नैपकिन, फुटवियर और रेफ्रिजरेटर  के उत्पाद आज से सस्ते हो जाएंगे। इन उत्पादों पर जीएसटी में कटौती की गई है। नई कर दरें आज से लागू हो जाएंगी।

रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, छोटी स्क्रीन वाला टीवी, स्टोरेज वॉटर हीटर, पेंट पर आज से 18 प्रतिशत जीएसटी लगेगा। इन उत्पादों पर पहले 28 प्रतिशत की जीएसटी दर लागू थी। सैनिटरी नैपकिन को जीएसटी से छूट दे दी गई है। पहले इसपर 12 प्रतिशत कर लागू था।साथ ही यह भी बताया गया की 1000 रुपये से कम मूल्य के जूते पर 12 से घटाकर 5 प्रतिशत व पेंट, रेफ्रिजरेटर, वैक्यूम क्लीनर, 25 इंच तक की टीवी सेट आदि एक दर्जन इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों पर 28 से घटाकर 18 प्रतिशत जीएसटी कर दिया गया है।

लिथियम ऑयन बैटरी, वैक्‍यूम क्‍लीनर, फूड ग्राइंडर, मिक्‍सर, स्‍टोरेज वाटर हीटर पर अब 18 फीसदी जीएसटी लगेगा। हेड ड्रायर, हैंड ड्रायर, पेंट, वार्निश, वाटर कूलर, आइसक्रीम कूलर पर भी जीएसटी 10 फीसदी घटा दिया गया है। परफ्यूम, टॉयलेट स्‍प्रे आदि उत्‍पाद पर भी 10 फीसदी कम जीएसटी लगेगा। हैंडबैग, ज्वेलरी बॉक्स, पेंटिग के लकड़ी के बॉक्स, हाथ से बने लैंप से जीएसटी घटाकर 12% कर दिया गया है।

इसके अलावा, आयातित यूरिया पर 5% की कटौती की गई है। वॉशिंग मशीन पर जीएसटी 28% से घटाकर 18% कर दिया गया है। इसके अलावा, आयातित यूरिया पर 5% की कटौती की गई है। वॉशिंग मशीन पर जीएसटी 28% से घटाकर 18% कर दिया गया है। मूर्ति-पत्थर, संगमरमर, राखी, लकड़ी की मूर्तियां पर जीएसटी नहीं लगेगी, जिससे छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत मिलेगी। जीएसटी काउंसिल ने फैसला लिया है कि 5 करोड़ तक का टर्न ओवर वाले कारोबारियों को मासिक तौर पर जीएसटी जमा करना होगा, लेकिन उन्हें तिमाही रिटर्न फाइल नहीं करना पड़ेगा। जल्द ही ट्रांसपोर्टरों के लिए जीएसटीएन से आरऍआडी लिंक किया जाएगा। इससे उनकी परेशानियां कम होंगी।

इसमें कोई आशंका नहीं है की सरकार के इस फैसले से कारोबारियों को नुक्सान होगा। वहीं दूसरी ओर जनता को भी अपने जेब खर्च में राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *