बजट में नहीं लगाया कोई नया कर, किसानों को दी बड़ी सौगात

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 25 Feb, 2019

हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि सरकार की पारदर्शिता एवं जवाबदेही सुनिश्चित करते हुए इस वर्ष के बजट प्रस्ताव में हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। इस बार के बजट में 1500 करोड़ रुपये का प्रावधान किसानों तथा श्रमिकों की समृद्धि के लिए रखा गया है, जो कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जारी की गई किसान सम्मान निधि योजना से बिल्कुल अलग है। इस योजना के तहत हरियाणा सरकार की ओर से किसानों व श्रमिकों को अतिरिक्त सहायता दी जाएगी। वित्त मंत्री आज हरियाणा विधानसभा में लगातार पांचवी बार बजट प्रस्तुत करने उपरांत पत्रकार सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि मैं मुख्यमंत्री मनोहर लाल आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने मुझे लगातार पांचवी बार राज्य का बजट प्रस्तुत करने का अवसर प्रदान किया। उन्होंने कहा कि पहली बार आउटपुट-आउटकम फ्रेमवर्क शुरू करने का प्रावधान किया गया है, जो चरणबद्ध ढंग से विजन-2030 के सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में सार्वजनिक खर्च को संरेखित करने के लिए एकीकृत ढांचा प्रदान करके आधार स्तम्भ के रूप में कार्य करेगा। इसी प्रकार, बिजली निगमों के उदय स्कीम के तहत लगभग 25,950 करोड़ रुपये जो पिछली सरकारों के समय का ऋण था, हमने सत्ता में आने के बाद इसे सरकार के खाते में लिया और उसका परिणाम यह हुआ कि पहली बार घाटे प्रदेश के चारों बिजली निगम लाभ में आए हैं।

इस वर्ष के बजट को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा द्वारा उधार लेकर घी खाने वाला बजट बताए जाने पर प्रतिफ्यि देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि भगवान उन्हें सदबुद्धि दे, बेहतर होता कि वे इस बजट को अच्छी तरह से पढऩे के बाद अपना पक्ष रखते।

वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी का सफल फ्यिन्वयन, सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप कर्मचारियों को वेतन व पेंशन के रूप में भारी अदायगी के बावजूद भी यह बजट टैक्स फ्री है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2014-15 में कर्मचारियों के वेतन व पेंशन पर 15,400 करोड़ रुपये मासिक खर्च होता था, जो अब बढक़र 30902 करोड़ रुपये हो गया है जोकि दोगुणा से भी अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *