फसल बीमा कंपनियों पर बड़ी कार्यवाही की तैयारी, लापरवाही पर दर्ज होगी FIR

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Hisar, 05 June, 2019

हरियाणा के वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि जो बीमा कंपनियां किसानों को फसल बीमा योजना के तहत मुआवजा देने में जान-बूझकर देरी अथवा लापरवाही कर रही हैं उनके खिलाफ कल ही पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाई जाए। यह बात उन्होंने आज हिसार में अधिकारियों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान कही। वित्तमंत्री ने नारनौंद में मुख्यमंत्री घोषणाओं, विकास परियोजनाओं तथा कल्याणकारी योजनाओं के लाभ की व्यापक समीक्षा की और इनके संबंध में अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि सिंघवा राघो व सिंघवा खास गांवों के नामों की एंट्री में तकनीकी त्रुटियों के कारण बीमा कंपनियों द्वारा किसानों के मुआवजे को टालमटोल किया जा रहा है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस मामूली त्रुटि को लेकर बीमा कंपनी द्वारा पूरे गांव को परेशान किया जा रहा है। इस बारे में बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों से कई बार बात की जा चुकी है लेकिन अब इनसे पुलिस ही बात करेगी। उन्होंने कृषि उपनिदेशक को कल ही बीमा कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि माडा व मसुदपुर सहित अन्य गांवों के प्रभावित किसानों की समस्याओं को भी एफआईआर में शामिल करवाया जाए।

कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि सरकार की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए जुलाई के पहले सप्ताह में नारनौंद में सुशासन मेला आयोजित करवाया जाएगा। इसमें सभी विभागों की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जाएगा। जिन पात्र परिवारों को अभी तक सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिला है, उन्हें विभागों के माध्यम से लाभांवित किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने सभी संबंधित विभागों को समय रहते तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सुशासन मेले में आमजन को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारियां भी दी जाएंगी ताकि अधिक से अधिक लोग इनका लाभ उठा सकें। सुशासन मेले में वोट बनवाने, राशन कार्ड बनवाने, आयुष्मान योजना, ड्राइविंग लाइसेंस जैसी सेवाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी ताकि इनके लिए लोगों को दफ्तरों में चक्कर न लगाने पड़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *