रेवाड़ी और दिल्ली के बीच आज से दौड़ी पहली इलेक्ट्रिक रेलगाड़ी, लोगों के समय की होगी बचत

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Rewari, 30, Jan, 2019

रेवाड़ी- दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने की मांग जो अर्सो पुरानी थी आज पूरी हो गई है। बुधवार को केंद्रीय मंत्री राव इंदरजीत ने सुबह 10 बजे रेवाड़ी- दिल्ली के बीच पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

बता दें कि इलेक्ट्रिक ट्रेन चलने से लाखों रेल यात्रियों के समय की बचत होगी। रेवाड़ी और उसके आसपास के हजारों लोग रोजाना दिल्ली के लिए सफर करते हैं। बॉडगेज लाइन पर सफर करने वाले यात्रियों को अब इलेक्ट्रिक ट्रेन में सफर करने का मौका मिलेगा।

दिल्ली तक यात्रियों को पेसेंजर ट्रेन से ढाई से तीन घंटे लग जाते है। डीजल इंजन 80 की स्पीड से चलता है, जबकि इलेक्ट्रिक ट्रेन 120 किलो मीटर प्रतिघंटा की रफतार से चलेगी, जिससे यात्रियों के समय की बचत होगी।

500 करोड़ की लागत से रेवाड़ी- दिल्ली रेल लाइन के इलेक्ट्रिकटेशन का कार्य पूरा हुआ है। वर्ष 2014 में दिल्ली- अहमदाबाद रेल लाइन के इलेक्ट्रिकटेशन का कार्य मंजूर हुआ था। अगस्त 2017 को रेवाड़ी- दिल्ली रेल लाइन के इलेक्ट्रिकटेशन के कार्य की शुरूआत गुरूग्राम स्टेशन से हुई थी।

अलवर से रेवाड़ी के बीच के इलेक्ट्रीफिकेशन का कार्य पहले ही पूरा हो चुका है। अब रेवाड़ी रेवाड़ी और दिल्ली के बीच इलेक्ट्रीफिकेशन का काम पूरा हुआ है और जल्द ही दिल्ली से जयपुर तक रेवाड़ी के रास्ते इलेकट्रिक ट्रेन भी चलेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *