गुरुग्राम के सरकारी स्कूल में शुरु हुई पहली टैब लैब

Breaking बड़ी ख़बरें युवा हरियाणा हरियाणा विशेष
Manu Mehta ,Yuva Haryana,
Gurugram, (16 April 2018)
 गुरुग्राम में पहली टैब लैब बनाई गई है। जिसे गुरुग्राम के एक सरकारी स्कूल से शुरु किया गया है। इस लैब में टैब के द्वारा बच्चों को पढ़ाई कराई जाएगी। जिसके लिए गुरुग्राम शिक्षा विभाग ने इस लैब की सरहाना की है वहीं इस तरह की लैब दूसरे सरकारी स्कूलों में  भी जल्दी शुरु की जाएगी इस पर भी काम चल रहा है।
शिक्षा की गुणवत्ता औऱ शिक्षा प्रणाली को सुधारने के लिए गुरुग्राम के नरसिंहपुर में एक टैब लैब शुरु की गई है। इस लैब में करीब 35 टैबलेट अभी है। गुरुग्राम में इस तरह की लैब को शिक्षा विभाग ने एक एनजीओ के साथ मिलकर शुरु किया है। इसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को अत्याधुनिक उपकरणों से बेहतर शिक्षा दिए जाने का है।
 
 एक तरफ जहां प्राइवेट स्कूलों में कम्प्यूटर और इंटरनेट के संबंधी तमाम जानकारियां बच्चों को दी जाती है। उसी बीच अब सरकारी स्कूलों को शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए इस पहल को शुरु किया गया है।
इससे बच्चों को भी पढ़ने में काफी मज़ा आ रहा है। इससे पढ़ाई को तो बढ़ावा मिलेगा ही वहीं विद्यार्थियों की रुचि भी पढ़ाई की तरफ बढ़ेगी। इसके लिए गुरुग्राम में नरसिंहपुर गांव के सरकारी स्कूल में इस लैब को शुरु किया गया है। वही इस स्कूल से करीब 8 स्कूलों के बच्चों को भी अटैच किया जायेगा।
 गुरुग्राम में इस लैब को लेकर शिक्षा विभाग का यह इरादा है कि इस तरह की लैब दूसरे स्कूलों में भी शुरु की जाए। स्कूल में टैबलेट को लेकर विद्यार्थियों में पढ़ाई की तरफ रुचि बढ़ी है। हरियाणा सरकार की तरफ से यह प्रयास किया जा रहा है कि एनजीओ से मिलकर शिक्षा स्तर को सुधारा जाए और अत्याधुनिक शिक्षा को भी बढ़ावा दिया जाए।

1 thought on “गुरुग्राम के सरकारी स्कूल में शुरु हुई पहली टैब लैब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *