गुरुग्राम में गरीब परिवारों को सौगात, सरकार बनाकर देगी 1719 फ़्लैट

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana

Chandigarh, 07 Sept, 2018प्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सभी को आवास मुहैया करवाने के सपने को आगे बढाते हुए हरियाणा आवास बोर्ड ने एक और महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए गरीबी रेखा (बीपीएल) से नीचे जीवनयापन करने वाले और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) से संबंधित लोगों के लिए गुरूग्राम में 1719 फ्लैट बनाने का फैसला किया है। इसके अलावा, बोर्ड इन श्रेणियों के लिए अपने 21 संपदाओं में 7533 फ्लैटों को हस्तांतरित करने के लिए भी तैयार है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए बोर्ड के अध्यक्ष जवाहर यादव ने आज यहां बताया कि ये तीन मंजिला फ्लैट ग्राम एवं आयोजना विभाग द्वारा अनुमोदित किए गए हैं और गुरुग्राम में लाइसेंसधारी कालोनियों में बनाए जाएंगें तथा पात्र लाभार्थियों को 5.85 लाख रुपए के किफायती अनुमानित मूल्य पर आवंटित किए जाएंगे। आवेदन करने की आखिरी तारीख 19 सितंबर, 2018 है। इस योजना की समाप्ति तिथि के छह महीने के भीतर ड्रा का आयोजन किया जाएगा। इन फ्लैटों का निर्माण कार्य दो साल के भीतर स्वयं वित्त पोषण योजना के तहत पूरा किया जाएगा।

यादव ने कहा कि आवेदक बीपीएल श्रेणी के तहत बीपीएल कार्ड धारक होना चाहिए जबकि ईडब्ल्यूएस आवेदक की वार्षिक आय तीन लाख रुपये होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लाभार्थी प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना लाभ 6.5 प्रतिशत की दर से भी ले सकते हैं। पीएमएवाई के तहत शहरी विकास विभाग द्वारा पंजीकृत आवेदक भी 2.5 लाख रुपये तक सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा, पात्र आवेदक राज्य में हरको बैंक या जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों की किसी भी शाखा से अपनी राशि का वित्तपोषण भी कर सकता है।

हरियाणा आवास बोर्ड के 7533 फ्लैटों के ब्योरे की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इन तीन मंजिला आवासीय इकाइयों को धारुहेडा, सिरसा, कुरुक्षेत्र, पानीपत, करनाल, रेवाडी, सोनीपत, रोहतक, झज्जर, हिसार, कैथल, रतिया, पिंजौर (कालका), घरौंडा, यमुनानगर, फतेहाबाद, बहादुरगढ़, पलवल, अंबाला, टोहाना और नरवाना में दिए जा रहे हंै। साइट और स्थान के आधार पर इन फ्लैटों की आवंटन कीमत 4.5 लाख से 7 लाख रुपये के बीच है। पात्र व्यक्ति 14.9.2018 से पहले आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने पात्र लाभार्थियों से किफायती आवास का लाभ लेने के साथ-साथ ऋण पर 6.5 प्रतिशत की दर से ब्याज सब्सिडी का लाभ उठाने का आग्रह भी किया। आवेदन पत्र सभी संपदा कार्यालयों के साथ-साथ हरियाणा ग्रामीण बैंक, आईडीबीआई बैंक, हारको बैंक और जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों की शाखाओं से प्राप्त किए जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *