पूर्व विधायक जय सिंह राणा का हुआ निधन, पैतृक गांव में होगा अंतिम संस्कार

Breaking अनहोनी चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति शख्सियत हरियाणा हरियाणा विशेष

Vivek Rana, Yuva Haryana

Gharaunda, 3 Sep, 2018

नीलोखेड़ी से पूर्व विधायक रहे जय सिंह राणा का लंबी बीमारी के चलते निधन हो गया है।  उन्हें मधुबन अर्पणा हॉस्पिटल में एडमिट करवाया हुआ था, वे काफी दिनों से एडमिट थे और उनका इलाज चल रहा था।

बता दें कि जय सिंह राणा चार बार विधायक और 2 बार मंत्री रह चुके हैं। अब उनका अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव निडाना में किया जाएगा।

जयसिंह राणा पिछले एक वर्ष से कैंसर से पिड़ित थे।  पिछले दिनों से गुरुग्राम के मेदांता में भर्ती थे। जहां से परिवार के सदस्य निराश होकर उन्हें वापिस मधुबन स्थित अर्पणा अस्पताल ले आए।

गौरतलब है कि 69 वर्षीय प्रदेश में हाउसिंंग बोर्ड के मंत्री रहे जयसिंह राणा प्रदेश में चार बार निलोखेड़ी हल्के से विधायक रहे। वे दो बार निर्दलीय व दो बार कांग्रेस से विधायक रहे। जयसिंह राणा ने अपने राजनीतिक सफर की शुरूआत 1969 में अपने गांव नड़ाना में पंच बनकर की। इसके बाद उनके मिलनसार व्यवहार के चलते पूरे गांव ने सर्वसम्मति से उन्हें गांव का सरपंच बनाया।

1972 में दोबारा से वे गांव के सरपंच चुने गए। इस दौरान 1972 से 1977 तक जयसिंह राणा नीलोखेड़ी से पंचायत समिति के चेयरमैन पद पर रहे। 1987 में लोगों के स्नेह से आजाद प्रत्याशी के रूप में नीलोखेड़ी विधानसभा से चुनाव लड़ा व जीत हासिल कर विधायक बने। इस दौरान 1990 में हुकम सिंह की सरकार प्रदेश में गिर गई, तो वे दूसरी सरकार में शामिल न हुए।

दोबारा से 1991 में आजाद प्रत्याशी के रूप में नीलोखेड़ी विधानसभा से चुनाव लड़ा व जीत हासिल की। जयसिंह राणा 1996 में कांग्रेस की टिकट पर नीलोखेड़ी सीट से तीसरी बार विधायक चुने गए व वर्ष 2000 में हार गए।

चौथी बार 2005 में कांग्रेस की टिकट पर ही निलोखेड़ी से विधायक चुने गए। इसके बाद वर्ष 2009 में इनके इकलौते बेटे देवेन्द्र राणा की दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

जो कि गहरा झटका लगा। 2014 में घरौंडा विधानसभा से हजंका की टिकट पर जयसिंह राणा ने चुनाव लड़ा था, लेकिन हार का सामना करना पड़ा था। इस समय जयसिंह राणा के दो पोते अपने परिजनों व रिश्तेदारों के साथ उनकी देखभाल में खड़े हैं। जिनमें बड़ा पौता लॉ का छात्र है तो छोटा पोता एम.बी.बी.एस.की डिग्री कर रहा है।

नीलोखेड़ी से पूर्व विधायक रहे जय सिंह राणा का लंबी बीमारी के चलते मधुबन अर्पणा हॉस्पिटल में निधन हो गया है। उनका अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव निडाना में किया जाएगा।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *