बड़ा हादसा- फैक्ट्री में बायलर फटने से हादसा, चार मजदूरों की मौत, चार फैक्ट्रियां ढही

Breaking अनहोनी चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष
Pardeep Dhankar, Bahadurgarh

बहादुरगढ़ के आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र में बायलर फटने से चार श्रमिकों की मौत हो गई। इस हादसे में करीब 26 लोग घायल है। घायलों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल है। कैमिकल की फैक्ट्री में बायलर फटा है। बायलर फटने से आसपास की चार फैक्ट्रियों की इमारत पूरी तरह से धवस्त हो गई और चार फैक्ट्रियों में आग भी लग गई। फैक्ट्री के मलबे में अभी कई और श्रमिकों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है। हादसे में करोड़ों का नुकसान भी हुआ है। जिला उपायुक्त जितेन्द्र दहिया और डीआईजी अशोक कुमार भी मौके पर पहुंचे और एनडीआरएफ की टीम को भी राहत एवं बचाव के लिये बुलाया गया है।

दिल्ली से सटे बहादुरगढ़ के आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र पार्ट टू में दोपहर बाद भीष्ण हादसा हो गया है। बताया जा रहा है कि डायजेस्टर कैमिकल नाम की फैक्ट्री में बायलर फटा है। बायलर फटने की आवाज दूर शहर तक सुनाई दी । हादसे की आहट से आधा किलोमीटर दूर तक इमारतें की शीशे भी टूटे हैं। आसपास की चार फैक्ट्रियाों की इमारत पूरी तरह से धवस्त हो गई। चार फैक्ट्रियों में आग भी लग गई। हादसे में चार श्रमिकों की मौत हो चुकी है और करीब 26 लोग घायल है। घायलों में छोटे बच्चे और महिलाएं भी शामिल है। फिलहाल घायलों का उपचार शहर के ट्रामा सैंटर और प्राईवेट हॉस्पिटल में चल रहा है। घायलों ने बताया कि जब वो काम कर रहे थे तभी अचानक तेज आवाज आई और बिल्डिंग गिर गई और आग भी लग गई।

हादसे की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की गाडि़यां और पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने आकर मौके पर जुटी लोगों की भीड़ को हटाया। फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों और आसपास के श्रमिकों की मदद से ही घायलों को बाहर निकाला गया। मलबे में दबने से दो श्रमिकों की मौत हो गई। हादसे की गंभीरता को देखते हुये जिला उपायुक्त जितेन्द्र दहिया और डीआईजी अशोक कुमार भी मौके पर पहुचंे। इससे पहले एसडीएम और डीएसपी भी मौके पर पहुचे। जिला उपायुक्त जितेन्द्र दहिया ने बताया कि एनडीआरएफ की टीम को बुलाया गया है। और वो भगवान से प्रार्थना करते हैं कि मलबे में कोई श्रमिक ना दबा हो। उन्होंने बताया कि चार श्रमिकों की मौत हो चुकी है।

फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों को भी आग पर काबू पाने के लिये काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। दिल्ली और रोहतक से भी फायर ब्रिगेड की गाडि़यां बुलाई गई है। फायर ब्रिगेड के कर्मचारी चतुर्भूज ने बताया कि हालात कंट्रोल में तो है लेकिन अभी कई लोगों के दबे होने की आशंका है और बचाव कार्य जारी है।

फैक्ट्री के इस भीष्ण हादसे की पल पल की रिपोर्ट जिला उपायुक्त फोन पर उच्च अधिकारियों को भी देते रहे हैं। मौके पर तमाशबीनों की भीड़ को कंट्रोल करने में भी पुलिस को काफी मशक्ककत करनी पड़ी। फिलहाल प्रशासन का पूरा फोकस राहत और बचाव पर है। देर रात तक बचाव कार्य चल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *