गुरुग्राम पुलिस ने किया फर्जी कॉल सेंटर का भांडाफोड़, अमेरिका के लोगों से ठगे जा रहे थे पैसे

Breaking अनहोनी चर्चा में दुनिया देश बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Manu Mehta, Yuva Haryana

Gurugram, 25 May, 2018

गुरुग्राम से बैठकर अमेरिका के लोगों को ठगी का शिकार बनाने वाले एक कॉल सेंटर का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने रेड मार कर कॉल सेंटर से 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

आरोपी लोगों से मोटा पैसा वसूल कर उनके साथ ठगी कर रहे थे। इंटरनल रेवन्यू सर्विस और टैक्स न देने की ऐवज में इस धोखा- धड़ी को अंजाम दिया जा रहा था और हवाला से रकम आती थी।

पुलिस को भी हवाला के लोगों से इस पूरे फर्जीवाड़े के बारे में गुप्त सूचना मिली थी। जिसके बाद छापा मारा गया और इस पूरे मामले से जुड़े तीन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

इस दौरान वहां मौजूद अहमदाबाद (गुजरात) निवासी वत्सल, सिद्धार्थ सचदानी और डेलहपुर (यूपी) निवासी बृजेश यादव से पूछताछ की गई, जो कई कर्मचारी रखकर ठगी को अंजाम दे रहे थे। इस कॉल सेंटर का मालिक वत्सल था,  जिससे डीओटी लाइसेंस व क्लाइंट एग्रीमेंट के कागजात मांगे गए, लेकिन वह कोई भी दस्तावेज पुलिस टीम को नहीं दिखा सका।

आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वो विदेशों में खासतौर पर अमेरिका के लोगों को उनके नंबर पर कॉल करके व कंप्यूटर पर पॉपअप भेजकर इंटरनल रेवेन्यू सर्विस के नाम पर ठगते थे।

कॉल सेंटर से की जाने वाली कॉल व कॉलर्स को आरोपी सिद्धार्थ मैनेज करता था, तो बृजेश यादव ठगी के लिए लोगों को चुनता था।

पुलिस टीम ने मौके से 2 सर्वर,  5 सीपीयू,  राउटर व 5  हेड फोन जब्त कर लिए हैं। लोगों से वॉउचर लेकर चीन में कैश कराया जाता था। पुलिस को संभावना है कि इस पूरे खेल में कुछ और लोग जुड़े है जिन्हें जल्द गिफ्तार किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *