Home Breaking सोशल मीडिया पर गलत आईडी बनाकर दोस्त से बदला लेने वालों पर पुलिस का शिकंजा, कई मामले आए सामने

सोशल मीडिया पर गलत आईडी बनाकर दोस्त से बदला लेने वालों पर पुलिस का शिकंजा, कई मामले आए सामने

0
0Shares

Kamarjeet Virk, Yuva Haryana

Karnal, 16 Jan, 2019

करनाल पुलिस विभाग का साइबर सेल कई पेचीदे मामलों को लेकर वरदान साबित हो रहा है। आजकल सोशल मीडिया का हर कोई इस्तेमाल करता है, जहां इसके कई फायदे हैं, तो नुकसान भी हैं। किसी की भी फर्जी खबर तेजी से वायरल हो जाती है।

आजकल के युवा एक दूसरे से आपसी रंजिश के चलते भी इसका गलत इस्तेमाल करते हैं और एक दूसरे को बदनाम कर देते हैं। फ्रेंड रिक्वेस्ट, प्रेमी से शादी न करना, एक को छोड़कर दूसरे से दोस्ती करने की खुंदक निकालने का तरीका युवाओं में चल पड़ा है । एक दूसरे को बदनाम करने के लिए और स्वयं के बचाव के लिए डुप्लीकेट सिम और फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उसकी फोटो पर अश्लील शब्द लिखकर या अश्लील वीडियो बनाकर भी वायरल करते हैं।

पुलिस की साइबर सेल टीम के पास वर्ष 2018 में पहुंचे करनाल के 91 मामलों में से 80 केस को ट्रेस आउट कर लिया गया है।  पुलिस के पास पेरेंट्स की शिकायत आई थी कि उनकी लड़की की फेक आईडी बनाकर उसको अश्लील मैसेज भेजे गए हैं। उनकी बेटी शिक्षा संस्थान में नहीं जा रही है। इस शिकायत की जांच में सामने आया कि उसके सहपाठी ने ही उसकी फेक आईडी बनाकर क्लास में हुई बेइज्जती का बदला लेने के लिए ऐसा किया था।

एक और मामले में एक लड़की ने शिकायत की है कि उसकी फोटो किसी ने तरोड़-मरोड़ कर फ्रेंड सर्कल में शेयर कर दी है। जिस फ्रेंड ने यह शेयर की है, वह मना कर रहा है। पुलिस की जांच में सामने आया कि उसके फ्रेंड की फेसबुक आईडी को उसी के दोस्त ने हैक करके उसकी बेइज्जती करने के लिए ऐसा किया।

एक और मामले में एक लड़की की फ्रेंड सर्कल की फोटो फेसबुक पर वायरल कर दी, फुटेज में लड़के के परिजन व ससुराल पक्ष को जोड़ा गया। अब शादी से पहले ही रिश्ता टूटने की नौबत आ गई। पुलिस ने जांच की तो आरोपी पकड़ा गया। उसने बताया कि लड़की ने शादी करने का वादा किया था, अब दूसरे से शादी कर रही है। आरोपी लड़की के साथ काॅलेज में पढ़ता था।

करनाल पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र भोरिया ने बताया की साइबर क्राइम से बचाव के तरीके करनाल पुलिस द्वारा अम्ल में लाए जा रहे हैं। पुलिस युवा साथियों को जागरूक करने के लिए शिक्षण संस्थानों में जाकर लेक्चर दे रही है। उन्हें समझाया जा रहा है  कि इस तरह की गलत हरकत करने वाले बच नहीं सकते। अगर कोई दूसरा भी इस तरह की हरकत करता है, तो तुरंत पुलिस को सूचना दें। पुलिस अधीक्षक ने कहा  कि कहीं पर भी अपनी पर्सनल फोटोज शेयर ना कंरे और अपने आईडी के पासवर्ड को हार्ड रखें।

 

 

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हरियाणा में कोरोना का कहर जारी, आज सामने आए 327 पॉजिटिव केस, देखिए मेडिकल बुलेटिन

Yuva Haryana, Chandigarh ये भी पढ़िय…