SC/BC वर्ग के छात्रों के लिए JEE/NEET की कोचिंग मुफ्त, सरकार ने मांगे आवेदन

Breaking Uncategorized बड़ी ख़बरें युवा रोजगार सरकार-प्रशासन हरियाणा

Yuva Haryana

Chandigarh, 17 April 2018

हरियाणा सरकार ने IITs में दाखिले के लिए JEE या NEET-2019 के लिए नि:शुल्क कोचिंग लेने के  इच्छुक अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्गों के उम्मीदवारों से प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।
जेईई या एनईईटी-2019 की नि:शुल्क कोचिंग के लिए उम्मीदवारों का चयन केवल प्रतिस्पर्धी प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।
इच्छुक उम्मीदवार हरियाणा का स्थायी निवासी हो और अनुसूचित जाति या पिछड़े वर्ग से सम्बन्धित हो। उसकी सभी स्त्रोतों से वार्षिक पारिवारिक आय 2.50 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
आवेदक वेबसाइट www.haryanascbc.gov.in पर उपलब्ध करवाए गए लिंक पर 20 अप्रैल, 2018 से 4 मई, 2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एडमिट कार्ड  8 मई, 2018 को ऑनलाइन उपलब्ध करवाए जाएंगे। 12वीं के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा 12 मई, 2018 को और 11वीं के लिए 13 मई, 2018 को होगी। प्रवेश परीक्षा के समय उम्मीदवारों के लिए अपना आधार कार्ड, एडमिट कार्ड, आय प्रमाण-पत्र और जाति प्रामण-पत्र लाना अनिवार्य होगा।
उन्होंने कहा कि प्रवेश परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम और नमूना प्रश्न-पत्र बैवसाइट  www.haryanascbc.gov.in पर उपलब्ध हैं।

इसके अलावा हरियाणा सरकार ने अनुसूचित जाति एवं अन्य पिछड़े वर्गों के लिए केन्द्र सरकार की सहायतानुदान योजना के तहत अनुदान प्राप्त करने की इच्छुक स्वैच्छिक संस्थाओं से आवेदन आमंत्रित किए हैं।
केन्द्र सरकार की सहायतानुदान योजना के नियम एवं शर्तें  बैवसाइट  www.socialjustice.nic.in पर उपलब्ध हैं।
स्वैच्छिक संस्थाओं के अनुदान प्रस्तावों को राज्य सरकार द्वारा चयनित उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों के साथ केन्द्र सरकार को भेजा जाएगा। अनुदान प्रस्ताव के साथ योजना के मानदण्डों के अनुसार सभी वांछित दस्तावेज और जो संस्थाएं पहले से ही केन्द्र सरकार या राज्य सरकार से अनुदान प्राप्त कर रही हैं, उनके वर्ष 2015-16, 2016-17 और 2017-18 के उपयोगिता प्रमाण-पत्र की प्रतियां संलग्न करना अनिवार्य होगा। इच्छुक स्वैच्छिक संस्थाओं द्वारा दिए जाने वाले आवेदन बैवसाइट  http://ngograntsje.gov.in/ पर उपलब्ध हैं और उन्हें इस पर अपना पंजीकरण करना होगा।
इच्छुक संस्थाओं को ऑनलाइन आवेदन भरकर उसकी  हार्डकॉपी सभी आवश्यक दस्तावेजों सहित दोहरी प्रति में सम्बन्धित जिला कल्याण अधिकारी के कार्यालय में 24 अप्रैल,2018 तक जमा करवानी होगी। सम्बन्धित जिला कल्याण अधिकारियों द्वारा जिला स्तर पर गठित कमेटी की सिफारिशों के साथ इन आवेदनों को 27  अप्रैल, 2018 तक निदेशालय भेजा जाएगा।
विस्तृत जानकारी के लिए सम्बन्धित जिला कल्याण अधिकारी से सम्पर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *