वाहन चालकों को फ्री में मिल रहे हैं FASTAG, जल्दी उठा लें फायदा

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana, Chandigarh

टोल प्लाजा पर आजकल फास्टैग ना लगाने वाली गाड़ियों को लेकर सख्ती दिखाई जा रही है तो वहीं सरकार भी लगातार वाहनों पर ज्यादा से ज्यादा और जल्दी से जल्दी फास्टैग लगवा रही है। लेकिन अभी तक जिन लोगों ने अपनी गाड़ियों पर फास्टैग नहीं लगवाया है, उन लोगों के लिए यह राहत की खबर है।

अब उन वाहनों पर फ्री में फास्टैग लगाया जा रहा है, जिन वाहनों पर अभी तक फास्टैग नहीं लगाया गया है। इसके लिए 15 फरवरी से सभी नेशनल हाइवे और स्टेट हाइवे पर टोल प्लाजा पर यह योजना शुरु हो गई है। जिन भी वाहनों पर फास्टैग नहीं है, उन वाहनों पर फ्री में फास्टैग टोल प्लाजा पर ही लगाए जा रहे हैं।

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ने इसके लिए पूरा खाका तैयार कर लिया है। इसके लिए अब अगले 15 दिनों तक टोल प्लाजा पर लोगों को फ्री में फास्टैग बांटे जा रहे हैं। यह अवधि 15 फरवरी से लेकर 29 फरवरी तक होगी।

आपको बता दें कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने टोल प्जाजा से गुजरने वाले वाहनों के लिए फास्टैग लगवाना अनिवार्य किया है। केंद्र सरकार ने इस तकनीक का इस्तेमाल डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा देने और टोल प्लाजा पर लगने वाली लंबी लाइनों से छुटकारा पाने के लिए किया है।

टोल प्लाजा के अलावा फास्टैग आरटीओ दफ्तर, कॉमन सर्विस सेंटर, ट्रांसपोर्ट हब और पेट्रोल पंप पर भी मिलेंगे। वहीं पहले जो लोगों से 100 रुपये वसूले जा रहे थे, अब वो पैसे भी वाहन चालकों ने नहीं लेने का निर्णय लिया गया है। फास्टैग के लिए मोबाइल ऐप www.ihmcl.com या फिर टोल फ्री नंबर 1033 पर भी संपर्क साधा जा सकता है।

फास्‍टैग के लिए निर्धारित सुरक्षा जमा राशि और वैलेट में न्‍यूनतम शेष राशि यथावत बनी रहेगी इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। फास्टैग लेने के लिए ग्राहकों को गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट यानी आरसी का कॉपी साथ रखना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *