जहां होती है हर चीज की जांच, उसी बिल्डिंग के नीचे मिली सुरंग

Breaking अनहोनी बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Yuva Haryana

1 Nov, 2019

चंडीगढ़, स्ट्राम वॉटर के साथ सीवरेज वॉटर लीकेज की शिकायत काफी समय से आ रही थी जिसको देखने के लिए पब्लिक हेल्थ विभाग के कर्मचारियों ने पाइपलाइन की सफाई और खुदाई करने की सोची ।  कमर्चारियो ने जेसीबी से खुदाई की तो हैरान कर देने वाला मामला सामने आया। बता दें कि अपनी जांच और रिसर्च के लिए माने जाने वाले सीएफएसएल के साइंटिस्ट भी वीरवार को उस समय हैरान हो गए, जब उन्होंने अपने ऑफिस के बाहर लॉन में ही अंडरग्राउंड बंकर देखे। बंकर भी छोटा नहीं था बल्कि पूरे एक मकान जितना था । बंकर लगभग 72 फीट चौड़ा व 140 फीट लंबा था।

मामले का खुलासा तब हुआ जब पब्लिक हेल्थ के कर्मचारियों ने जेसीबी से खुदाई शुरु की। इस बंकर में 7 से 8 कमरे भी थे। बंकर को देखकर अदांजा लगाया जा रहा है कि कई लोग चुपचाप काफी सालों से यहा पर रह रहे थे। हैरत की बात तो यह है कि किसी को इस बंकर की अब तक जानकारी क्यों नहीं मिली। जानकारी के मुताबिक, यहां पर रहने वाले लोगों ने गटर का पाइपलाइन काटकर अंदर खुदाई करके जमीन से करब 32 फीट नीचे गटरों को आपस में मिलाया हुआ था। बंकर में मिट्टी व ईंटों से कमरे बनाए हुए थे। जिनका पता जेसीबी से खुदाई करते वक्त चला। यहां पर रहने वाले लोग फरार हो  गए लेकिन उनका सामान जब्त कर लिया गया है।

 

बंकर के नीचे से निकला क्या-क्या

खुदाई करते समय जमीन के नीचे कुछ लोगों की आवाजें सुनाई दी। कर्मचारी पहले तो डर गए और उन्होंने पहले अपना काम रोक लिया फिर पाइप के जरिए अंदर जाने की कोशिश की। फिर पुलिस बुलाई गई। तब तक आरोपी भाग गए। इसके बाद ही पब्लिक हेल्थ के वर्कर अंदर घुस पाए।

खुदाई में क्या-क्या मिला

खुदाई के समय बंकर से महिलाओं के सजने का सामान, फोन, चाकू, हथौड़ा,पेचकस,एंटीना, आर्टिफिशियल गहने,बर्तन,चूल्हा,शराब की बोतलें,कुर्सी, किताबें और सीएफएसएल का चॉबी डिपॉजिट व एक एजेंसी की स्टैंप भी बरामद हुई है।

एक्सईएन विजय प्रेमी डिवीजन नंबर-4 ने बताया कि मेरे लिए भी यह मामला हैरान कर देने वाला है। कोई सोच भी नहीं सकता कि कैसे जमीन के इतने नीचे पाइपों को काटकर सुरंगनुमा बंकर बनाकर कई लोग यहां रह रहे होंगे। उन्होंने कहा कि मामले की जांच पुलिस कर रही है। अब पूरी पाइप की सफाई करके इस बंकर को खत्म कर दिया जाएगा।

सीएफएसएल के गेट के सामने नीचे सुरंगनुमा बंकर का मिलना चिंतनिंय है। खुद सीएफएसएल के साइंटिस्ट इस बात को मान रहे है कि ऐसे तो कोई भी उनके ऑफिस तक पहुंच सकता है।सीएफएसएल कर्मियों ने पुलिस को कहा कि इस मामले की गंभीरता से जांच होनी चाहिए ताकि सच्चाई का पता चल सके। बंकर में नीचे सीएफएसएल के डॉक्यूमेंट्स और रजिस्टर आदि भी बरामद हुए हैं।

आपको बता दें कि आरोपियों ने बंकर के अंदर आने जाने का रास्ता सेक्टर 36 की एन चौक से निकाला हुआ था। खुदाई करते समय पता लगा कि अंदर रहने वाले 3-4 लोग है तो उन्हें गिरफ्तार करने के लिए पुलिस को बुलाया गया लेकिन आरोपी दूसरे रास्ते से फरार हो गए। पुलिस ने आरोपियो द्वारा चोरी करने का शक जताया है। फिलहाल पुलिस ने आरोपियों का सामान जब्त करके मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *