टोल-प्लाजा पर कैश में भुगतान करने पर नहीं मिलेगी ये विशेष छूट, फास्टैग वालों की हुई बल्ले- बल्ले

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Chandigarh, 16th Jan, 2020

बिना फास्टैग गाड़ी चलाने वालों को अब किसी भी टोल पर 24 घंटे में अप-डाउन करने पर मिलने वाली छूट नहीं मिलेगी। अप-डाउन की छूट का लाभ केवल फास्टैग लगे वाहनों को मिलेगा।

बता दें भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से 15 जनवरी को जारी सरकुलर में कहा गया है कि डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए नई व्यवस्था लागू की जाए। अप-डाउन में छूट का लाभ केवल फास्टैग वाले वाहनों को ही मिलेगा। इसके साथ ही देश के 65 टोल में से हरियाणा के 5 टोल ऐसे हैं, जिन्हें अगले 30 दिनों तक टोल पर दो कैश लेन खोलने की छूट दी गई है।

बता दें कि जिन 5 टोल पर 15 जनवरी से अगले 30 दिनों तक के लिए 25 प्रतिशत कैश लेने खोलने की छूट दी गई हैं उनमें हरियाणा-चंडीगढ़-पंजाब के अंबाला-चंडीगढ़ का लडोवाल टोल प्लाजा, करनाल स्थित घरौंडा टोल प्लाजा, अंबाला का शंभू टोल प्लाजा, पानीपत का एल एंड टी टोल प्लाजा और गुरुग्राम का खेड़की डौला, चंडीगढ़ का चंडी मंदिर टोल प्लाजा, चंडीगढ़ का दप्पड़ टोल प्लाजा, चंडीगढ़-मोहाली का बेहरामपुर टोल प्लाजा, मोहाली-चंडीगढ़ का धरेरी जटान टोल प्लाजा शामिल हैं।

इस प्रकार से मिलेगा फास्टैग यूजर को लाभ….

पहले कैश लाइन से अगर कोई वाहन चालक 24 घंटे के अंदर अप-डाउन करना चाहता है तो उसे वापस आते समय 50 प्रतिशत की छूट मिलती थी। यानी किसी टोल की पर्ची 100 रुपये की है तो वह अप डाउन की पर्ची 200 की बजाय 150 में ले सकता था, लेकिन अब यह सुविधा केवल फास्टैग यूजर के लिए ही चालू रहेगी। बिना फास्टैग वाले वाहन चालकों को इसका लाभ नहीं मिलेगा।

वहीं नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने वाहनों पर फास्टैग की संख्या को बढ़ाने के लिए कैश वाहनों के लिए अप-डाउन पर मिलने वाली छूट को बंद कर दिया है। यह सुविधा केवल फास्टैग यूजर के लिए चालू रहेगी। इसी तरह बिना फास्टैग वाले वाहन चालकों के मंथली पास बनाने भी गुरुवार से बंद हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *