अनिश्चितकालीन धरने पर बैठी छात्राएं, स्कूल के मेन गेट में जड़ा ताला

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Rudra Rajesh Kundu, Yuva Haryana

Hisar, 17 August 2019 

हिसार के खंड उकलाना के अंतर्गत आने वाले गांव प्रभुवाला में अपने शिक्षा पर आए संकट को बचाने के लिए बेटियों ने राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल के मेन गेट को ताला जड़ दिया और अनिश्चितकालीन धरने पर गेट के सामने बैठ गई। धरने पर बैठी बेटियों का आरोप है कि राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल प्रभुवाला से विज्ञान संकाय की शिक्षा हटाई जा रही है।

अगर उनके गांव के स्कूल से विज्ञान संकाय की शिक्षा हटा दी गई तो उन्हें दर-दर की ठोकरें खाकर बाहर इलाके में पढ़ने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। एक ओर तो सरकार बेटियों को पढ़ाने के लिए हर 20 किलोमीटर पर कॉलेज खोलने की बातें कर रही है। वहीं दूसरी ओर प्रभुवाला गांव के सीनियर सेकेंडरी स्कूल में विज्ञान संकाय की शिक्षा को हटाया जा रहा है। जिसको लेकर छात्राओं में भारी रोष है और इस रोष के चलते उन्होंने गांव के स्कूल को ताला जड़ अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है। छात्राओं की शिक्षा पर छाए संकट को लेकर पूरा गांव बेटियों के समर्थन में उतर आया है।

स्कूल से विज्ञान संकाय की शिक्षा हटाए जाने का विरोध कर रहा है। वहीं गांव की सरपंच बलजिंदर कौर ने कहा कि ग्राम पंचायत भी चाहती है कि गांव में विज्ञान संकाय की कक्षा रेगुलर लगती रहे। क्योंकि गांव से छात्राओं को पढ़ने के लिए दूर जाना पड़ता है और अभिभावक भी आज के समय में बेटियों को ज्यादा दूर भेजने में झिझक करते हैं। सरपंच ने कहा कि इस संदर्भ में पर संबंधित विभाग को सूचित किया जा चुका है। लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई। वहीं बच्चों के अभिभावकों का कहना है कि उनके परिवार बहुत करीब हैं और वह चाहकर भी अपनी बेटियों को पढ़ने के लिए दूर नहीं भेज सकते। इसलिए गांव में विज्ञान संकाय की कक्षाएं लगती रहनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *