हरियाणा में NCC में गल्र्स कैडेट्स की संख्या बढ़ाई जाएगी, सरकार को भेजा गया प्रस्ताव

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Deepak Khokhar, Yuva Haryana

Rohtak, 17 July, 2018

एनसीसी, हरियाणा में बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ अभियान को आगे बढ़ाएगी। इस अभियान के तहत एनसीसी में गल्र्स कैडेट्स की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। एनसीसी निदेशालय की ओर से इस बारे में हरियाणा सरकार को प्रस्ताव भी भेजा गया है।

एनसीसी के पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश व चंडीगढ़ के एडीजी मेनजर जनरल आरएस मान ने यह जानकारी दी। वे रोहतक की महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी स्थित एनसीसी मुख्यालय पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने गल्र्स कैडेट्स से मुलाकात की और अनुभव सांझा किए।

उन्होंने कहा कि एनसीसी राष्ट्र- निर्माण की दिशा में काम कर रही है। एनसीसी युवाओं के लिए अनुशासन, जिम्मेदारी विकसित करने और साहस की भावना रखने का बेहतर मंच है। एनसीसी युवाओं में मूल्य विकसित करने और भविष्य का लीडर बनने में मदद करता है।

इसी दौरान मेजर जनरल मान ने जानकारी दी कि एनसीसी में गल्र्स कैडेट्स की संख्या बढ़ाई जाएगी। वर्तमान में यह 30 प्रतिशत है। हरियाणा में इसे और ज्यादा बढ़ाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि गल्र्स कैडेट्स को वे उदाहरण बनाना चाहते हैं ताकि औरों को भी प्रोत्साहन मिले। इस बारे में हरियाणा सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। जिसके बाद सरकार के साथ मिलकर योजना तैयार की जाएगी और साल के अंत में समीक्षा की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *