बेटियों ने खेल में समय बचाने के लिए मुंडवा लिया सिर, देश-विदेश में नाम कर रही रोशन

Breaking खेल चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Hisar, 16 Oct, 2018

खेल के क्षेत्र में लड़कियों की बढ़ती रुचि और खेल के प्रति गंभीरता का पता इस बात से चलता है कि हिसार के गांव उमरा की 30 बेटियों ने कुश्ती में बेहतर प्रदर्शन के लिए एक साथ सिर मुड़न करवाया है।

कुश्ती की इन खिलाड़ियों ने युवा हरियाणा को बताया कि 6 मिनट के मैच के दौरान उन्हें 30 सेकंड का ही रेस्ट मिलता है। सारा समय बाल संवारने में ही चला जाता था । जिसकी वजह से वो अपने शरीर को पूरी तरह से रेस्ट नहीं दे पाती थी। इसी वजह से कुश्ती की इन खिलाड़ियों ने अपने समय को बचाने के लिए ये कदम उठाया। बेटियों के इस कदम का परिजनों और कोच ने भी साथ दिया है।

बेटियों के इस फैसले का असर तब देखने को मिला जब इनमें से एक खिलाड़ी ज्योति ने खेल मंहाकुभ के तहत हिसार में हो रही प्रतिस्पर्धा में 51 किलोग्राम में अपनी विरोधी को हराते हुए जीत हासिल की। वहीं दूसरी ओर उमरा गांव की ये लड़कियां अपने राज्य और देश का नाम विदेश में भी रोशन कर चुकी है।

उमरा गांव के गुरु हवासिंह अखाड़े के कोच राजेश ने बताया की गांव में खेल अभ्यास करने वाली चार लड़कियां अंतराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीत चुकी है। जिनमें से मंजु सीनियर कॉमनवेल्थ सिंगापुर 2016 में 58 किलोग्राम में गोल्ड मेडल जीत चुकी है और मोनिका 2018 अफ्रीका कॉमनवेल्थ गोल्ड, स्वीटी सब जूनियर वर्ल्ड कप में कांस्य पदक विजेता रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *