जूनियर वर्ल्ड कप में हरियाणा की गोल्डन धाक, मनु भाकर ने देश के लिए जीता स्वर्ण पदक

Breaking खेल बड़ी ख़बरें हरियाणा

Yuva Haryana, 24 March 2018

शूटिंग की दुनिया की नई सनसनी मनु भाकर ने एक बार फिर सुनहरा कारनामा कर दिया है। सिडनी में चल रहे जूनियर वर्ल्ड कप में मनु ने महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल मुकाबले में गोल्ड मेडर हासिल किया है।
शनिवार सुबह आई इस खुशखबरी के मुताबिक मनु ने थाइलेंड और चीन की खिलाड़ियों को पीछे छोड़कर पहला स्थान हासिल किया।

16 वर्षीय मनु भाकर झज्जर की रहने वाली हैं।

मनु को गोल्ड पर निशाना साधने के लिए अपने अंतिम शॉट तक दम दिखाना पड़ा। उन्हें थाइलैंड की कान्याकोर्न हिरुनफोइम से कड़ी टक्कर मिली। एक समय मनु अपनी इस प्रतिद्वंद्वी से 2.2 पॉइट्स की मामूली बढ़त से आगे थीं, लेकिन इसके बाद उन्होंने अपने लगातार 6 निशाने 10वीं रिंग के बाहर लगाए। इसके कारण वह हिरुनफोइम से 1 अंक पिछड़ गईं और अब मुकाबले में 2 निशाने ही बाकी रह गए थे। यहां से मनु ने एक बार फिर अपना निशाना साधा और इन अंतिम दो शॉट्स पर 9.6 और 9.8 अंक बटोर कर गोल्ड मेडल पर अपना कब्जा जमा लिया।

हाल ही में मनु ने मैक्सिको की रिजवी सीटी में आयोजित वर्ल्ड शूटिंग चैम्पियनशिप में दस मीटर पिस्टल शूटिंग और मिक्स शूटिंग चैंपियनशिप में दो गोल्ड मेडल जीते हैं।

इतनी कम उम्र में बड़ी उपलब्धि हासिल कर मनु ने इतिहास रच दिया है। मनु ने अपनी जीत का श्रेय अपने माता- पिता को दिया है। उनका कहना है की उनका ये सफर आगे भी जारी रहेगा।

मनु ने 2018 में होने वाले यूथ ओलम्पिक चैम्पियनशिप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है और अब उसमें भी वो देश का परचम लहराएंगी।

इससे पहले मनु भाकर एशियन चैम्पियनशिप में भी रजत पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन कर चुकी हैं।

मनु ने 2016 से शूटिंग की प्रैक्टिस शुरू की थी, जिसके बाद से ही मनु आगे बढ़ती चली गई। दो साल के अंदर ही मनु ने एशियन चैम्पियनशिप में रजत पदक हासिल किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *