गोल्ड कोस्ट में गोल्ड पर चला विकास का मुक्का, जानिये कौन हैं विकास कृष्णन ?

Breaking खेल चर्चा में देश बड़ी ख़बरें युवा युवा चैम्पियन शख्सियत हरियाणा हरियाणा के खिलाड़ी

Yuva Haryana
Chandigarh

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हरियाणा के मुक्केबाज विकास कृष्णन गोल्ड मेडल लेकर आये हैं। विकास ने कैमरुन के बॉक्सर को 5-0 से हराकर एक बार फिर गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है।

बॉक्सर विकास कृष्णन का मुकाबला कैमरुन के बॉक्सर सेयी सेंगई के साथ हुआ था जिसमें विकास ने सेंगई को एक भी नहीं गिनने दिया और लगातार अपना पंच चलाते हुए 5-0 के अंतराल से हरा दिया।

विकास कृष्णन की जीत के बाद उनके गांव और घर में खुशी का माहौल है। परिवार के लोगों ने जीत पर एक दूसरे को बधाई दी और लोगों को मिठाई बांटकर अपनी खुशियों का इजहार किया ।

कौन हैं विकास कृष्णन ?

विकास कृष्णन यादव का जन्म 10 फरवरी 1992 को हुआ था । वो हरियाणा के भिवानी के रहने वाले हैं। मौजूदा वक्त में वो हरियाणा पुलिस में डीएसपी के पद पर तैनात हैं। विकास का जन्म हिसार के सिघंवा खास गांव में हुआ था लेकिन दो साल बाद ही उनका परिवार भिवानी में आकर रहने लगा । उनके पिता कृष्ण कुमार बिजली विभाग में कार्यरत हैं। दस साल की उम्र में ही विकास ने बॉक्सिंग एकेडमी ज्वाइन कर ली थी।

विकास की मां दर्शना देवी का कहना है कि विकास के अपने गृह जिले भिवानी मेंं लौटने पर वे उनकी पसंदीदा मिठाई मालपुडे बनाकर खिलाएंगी, क्योंकि विकास ज्यादा चकाचौंद में विश्वास नहीं करता। इसीलिए उसके लौटने पर उसका स्वागत सामान्य तरीके से होगा। वही विकास के दादा रणजीत ने कहा कि विकास ने कॉमनवेल्थ में जाने से पहले उनका आार्शीवाद लेते हुए कहा था कि दादाजी वह गोल्ड मैडल लेकर आएगा, विकास ने गोल्ड मैडल लेकर अपना वायदा निभाया है। जिसकी उन्हे ही नहीं, बल्कि देशवासियों को भी खुशी है।

 

विकास के पिता कृष्ण यादव का कहना है कि वापिस लौटने के बाद विकास का 10 दिन तक आराम करने का विचार है। उसके बाद वह सितंबर व अगस्त के बीच होने वाले एशियन खेलों की तैयारियों के लिए अमेरिका जाएगा तथा वहां एशियन खेलों में अपनी जीत को बरकरार रखेन के लिए जीतोड़ मेहनत करेगा। गौरतलब है कि विकास कृष्णनन के मुक्केबाजी के आज तक के रिकॉर्ड को देखते हुए हरियाणा सरकार उन्हे हरियाणा पुलिस में पहले ही भर्ती कर चुकी है।

विकास कृष्णन की उपलब्धियां >>>

एशियन यूथ बॉक्सिंग चैम्पियनशिप-2010, तेहरान में पहला गोल्ड मेडल जीता।

समर यूथ ओलिम्पिक्स-2010, सिंगापुर में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

AIBA यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप-2010, बाकू में गोल्ड मेडल जीता था।

एशियन गेम्स-2010, चीन में गोल्ड मेडल जीता था।

वर्ल्ड अमैचर बॉक्सिंग चैम्पियनशिप-2011 में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

एशियन गेम्स-2014, साउथ कोरिया में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

एशियन बॉक्सिंग चैम्पियनशिप-2015, उज्बेकिस्तान में सिल्वर मेडल जीता था।

वर्ल्ड अमेचर बॉक्सिंग चैम्पियनशिप-2015, दोहा में सिल्वर मेडल जीता था।

रियो ओलम्पिक्स-2016, रियो में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

साल-2010 में उन्हे दिल्ली में नेशनल चैम्पियनशिप में बेस्ट बॉक्सर का अवार्ड मिला।

साल-2012 में उन्हे अर्जुन अवार्ड मिला था।

एक दिलचस्प खबर यह भी >>

2 thoughts on “गोल्ड कोस्ट में गोल्ड पर चला विकास का मुक्का, जानिये कौन हैं विकास कृष्णन ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *