भारत के लिए गोल्डन-डे, विनेश फोगाट और सुमित मलिक ने भी जीता गोल्ड मेडल

Breaking खेल देश बड़ी ख़बरें हरियाणा

Yuva Haryana

Panchkula (14 April 2018)

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में खेले जा रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का स्वर्णिम प्रदर्शन बरकरार है। मैरीकॉम, गौरव सोलंकी, संजीव राजपूत, नीरज चोपड़ा के बाद पहलवान विनेश फोगाट ने भारत को 23वां गोल्ड दिलाया है। इससे पहले भारतीय पहलवान साक्षी मलिक ने कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान 62 किग्रा. वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया था।

पहलवान विनेश फोगाट ने महिलाओं की 50 किलो फ्रीस्टाइल मुकाबले में गोल्ड अपने नाम किया है। विनेश ने कनाडा की जेसिका मैक्डोनाल्ड को 13-3 से मात देते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया।

भारतीय पहलवान सुमित मलिक ने राष्ट्रमंडल खेलों में पुरूषों के 125 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण जीता है, क्योंकि उनके प्रतिद्वंद्वी नाइजीरिया के सिनिवी बोल्टिक चोट के कारण मुकाबले में उतर नहीं सके। सुमित ने पाकिस्तान के तैयब रजा को 10-4 से हराया था। सुमति ने शुरूआत में बढत बना ली थी लेकिन रजा ने वापसी करते हुए अंतर 2-3 का कर दिया। सुमित ने हालांकि इसके बाद उसे वापसी का मौका नहीं दिया और जीत दर्ज की।

वहीं सोनीपत के मौसम खत्री ने भी सिल्वर मेडल पर कब्जा किया है। उन्होंने 2010 एशियाई खेलों में कांस्य जीता था और 2009 एवं 2011 में दो बार राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप जीत दर्ज की थी। उन्होंने साथ ही पिछले साल जोहानिसबर्ग में हुए राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था। मौसम देश के सबसे बड़े एक करोड़ के दंगल को दो बार जीत चुके हैं।

यह भी पढ़े-

पानीपत के खनरा गांव के नीरज 21 वेंं कॉमनवेल्थ गेम्स में भाला फेंक में गोल्ड मेडल लाने वाले पहले भारतीय, पढ़े पूरी कहानी

खेलों के साथ सुंदरता में भी हरियाणा की बेटियों ने हल्ला बोला, मिसेज इंडिया यूके के फाइनल में सोनीपत की प्रवीण रानी

1 thought on “भारत के लिए गोल्डन-डे, विनेश फोगाट और सुमित मलिक ने भी जीता गोल्ड मेडल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *