खुशखबरी: दसवीं पास करते ही मिलेंगे जॉब- रोल कार्ड

चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Haryana, 08-05-2018`

शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने बताया कि मानव संसाधन मंत्रालय भारत सरकार दवारा राज्यों के लिए चलाई जा रही वोकेशनलाइजेशन ऑफ सेकेंडरी व हायर सेकेंडरी एजुकेशऩ योजना के तहत अब नौंवी- दसवीं कक्षा के बाद विद्यार्थी एक जॉब रोल का प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत पहले सामान्य शिक्षा के साथ कक्षा 9वीं में जो व्यावसायिक विषय चुनते थे, वे बाहरवी कक्षा के साथ व्यावसायिक विषय के लैवल-4 पास करने पर एक निश्चित व्यवसाय के लिए पात्र बन जाते थे।

4 साल का कोर्स होने के कारण सिर्फ 9वीं से 12वीं कक्षाओं के लिए यानि  सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में ही यह योजना चलाई जा रही थी। इस योजना के बारे में राष्ट्रीय स्तर पर विचार विमर्श करके इसमें कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन किए हैं।

संशोधित योजना के अंतर्गत अब विद्यार्थी नौवीं-दसवीं कक्षा में एक जॉब रोल का प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे और अगर इसके बाद ग्याहरवीं और बाहरवीं कक्षा में प्रवेश लेकर पढ़ाई जारी रखते हैं, तो एक अन्य व्यावयायिक विषय में भी एक अलग जॉब रोल को प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

मानव संसाधन मंत्रालय भारत सरकार ने एक और महत्वपूर्ण निर्णय लिया है जिसमें यदि कोई विद्यार्थी दसवीं या बाहरवीं कक्षा में सामान्य शिक्षा में उत्तीर्ण नहीं होते और वो व्यावसायिक विषय में पास हो जाते हैं, तो ऐसे विद्यार्थियों को व्यावसायिक विषय में पास होने का प्रमाण पत्र दिया जाएगा, ताकि वे कहीं अपना रोजगार शुरू कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *