टेक्निकल एजुकेशन ले रहे छात्रों के लिए खुशखबरी, अब हिंदी में पढ़ सकेंगे किताबें

हरियाणा

हरियाणा में टेक्निकल एजुकेशन ले रहे स्टूडेंट्स के लिए एक खुशखबरी है। अब छात्र नए सत्र से फस्ट सेमेस्टर की किताबें हिंदी में पढ़ सकेंगे। हरियाणा ग्रंथ अकादमी पहले चरण में पॉलीटेक्निक की किताबों का हिंदी संस्करण तैयार कर रहा है।

दरअसल किताबें अंग्रेजी में होने से कई छात्रों की विभिन्न विषयों में पकड़ कमजोर है। अगर पाठ्यक्रम हिंदी में होगा तो उन्हें आसानी से समझ आएगा। छात्रों को पढ़ाई में किसी तरह की परेशानी न हो, इसलिए अकादमी की ओर से पाठ्यक्रम में शामिल किताबों को हिंदी में तैयार करवाया जा रहा है। जिसमें पहले चरण में पॉलीटेक्निक की किताबें ली गई है।

इसके अलावा छात्रों को जल्द ही विज्ञान, समाजशास्त्र, राजनीति, पत्रकारिता, गणित जैसे सब्जेक्ट की किताबें कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल और किंडल पर पढ़ने को मिलेंगी। अकादमी इन सभी किताबों का डिजिटल संस्करण करने जा रही है। स्टूडेंट्स को किताबों के अतिरिक्त बोझ से बचाने और आसानी से पुस्तकें उपलब्ध करवाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

साथ ही इन किताबों का ऑडियो वर्जन तैयार किया जाएगा। ऐसे में छात्र बिना किताबों का बोझ उठाए किसी भी समय और कहीं भी किताबें आसानी से पढ़ सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *