Home हरियाणा टेक्निकल एजुकेशन ले रहे छात्रों के लिए खुशखबरी, अब हिंदी में पढ़ सकेंगे किताबें

टेक्निकल एजुकेशन ले रहे छात्रों के लिए खुशखबरी, अब हिंदी में पढ़ सकेंगे किताबें

0
0Shares

हरियाणा में टेक्निकल एजुकेशन ले रहे स्टूडेंट्स के लिए एक खुशखबरी है। अब छात्र नए सत्र से फस्ट सेमेस्टर की किताबें हिंदी में पढ़ सकेंगे। हरियाणा ग्रंथ अकादमी पहले चरण में पॉलीटेक्निक की किताबों का हिंदी संस्करण तैयार कर रहा है।

दरअसल किताबें अंग्रेजी में होने से कई छात्रों की विभिन्न विषयों में पकड़ कमजोर है। अगर पाठ्यक्रम हिंदी में होगा तो उन्हें आसानी से समझ आएगा। छात्रों को पढ़ाई में किसी तरह की परेशानी न हो, इसलिए अकादमी की ओर से पाठ्यक्रम में शामिल किताबों को हिंदी में तैयार करवाया जा रहा है। जिसमें पहले चरण में पॉलीटेक्निक की किताबें ली गई है।

इसके अलावा छात्रों को जल्द ही विज्ञान, समाजशास्त्र, राजनीति, पत्रकारिता, गणित जैसे सब्जेक्ट की किताबें कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल और किंडल पर पढ़ने को मिलेंगी। अकादमी इन सभी किताबों का डिजिटल संस्करण करने जा रही है। स्टूडेंट्स को किताबों के अतिरिक्त बोझ से बचाने और आसानी से पुस्तकें उपलब्ध करवाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

साथ ही इन किताबों का ऑडियो वर्जन तैयार किया जाएगा। ऐसे में छात्र बिना किताबों का बोझ उठाए किसी भी समय और कहीं भी किताबें आसानी से पढ़ सकेंगे।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In हरियाणा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

‘युवा हरियाणा टॉप न्यूज’ में पढ़िए आज की सभी बड़ी खबरें फटाफट

Yuva Haryana, Top News Top News Yuva Haryana 05 july 1. हरिया…