Google ने Tik Tok App किया ब्लॉक, अब नहीं कर सकेंगे डाउनलोड

Breaking चर्चा में देश बड़ी ख़बरें सोशल-वायरल

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Chandigarh, 17 April, 2019

लोगों में काफी प्रसिद्ध ऐप टिकटॉक (Tik Tok) पर भारते में बैन लग गया है। मद्रास हाईकोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए गूगल ने इस ऐप को ब्लॉक कर दिया है। जिसके बाद गूगल के प्ल स्टोर से Tik Tok ऐप को डाउलोड नहीं किया जा सकता है।

बता दें कि Tik Tok ऐप को लेकर यह कदम उस फैसले के बाद उठाया गया है, जिसमें हाईकोर्ट ने चीन की कंपनी Bytedance Technology के उस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था, जिसमें कंपनी ने कोर्ट से Tik Tok ऐप पर से बैन खत्म करने को कहा था।

दरअसल, 3 अप्रैल को मद्रास हाईकोर्ट ने केंद्र से Tik Tok पर बैन लगाने को कहा था। कोर्ट ने कहा था कि ये ऐप पॉर्नोग्राफी को बढ़ावा देता है और बच्चों को यौन हिंसक बना रहा है। अश्लील चीजें भी दिखाने का आरोप लगाया गया है। फैसला तब सुनाया गया जब एक व्यक्ति ने Tik Tok पर प्रतिबंध लगाने के लिए जनहित याचिका दायर की थी।

आईटी मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार केंद्र ने हाईकोर्ट के आदेश का पालन करने के लिए Apple और Google को एक पत्र भी भेजा था। सरकार ने गूगल और एप्पल को मद्रास हाईकोर्ट के उस आदेश का पालन करने को कहा। जिसके बाद Tik Tok पर प्रतिबंध लगाया गया। जिसके बाद प्ले स्टोर से ऐप को ब्लॉक कर दिया गया।

फिलहाल सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से इनकार किया है और अब अगली सुनवाई 23 अप्रैल को होगी। वहीं, मदुरै हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी गई है और याचिका में हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने को कहा गया है।

वहीं, Tik Tok की तरफ से कहा गया है कि उन्हें भारतीय व्यवस्था पर पूरा भरोसा है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *