सरकारी बैंक ग्राहकों मिलेगी घर बैठे ये सुविधाएं, देखिए

चर्चा में देश बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Yuva Haryan

18 Oct, 2019

 

सरकारी बैंक ने ग्रहकों के लिए डोरस्टेप बैकिंग सुविधा शुरु की है जिसमें ग्रहकों के घर जाकर उन्हें पैसे जमा करना, निकालना चेक,अकाउंट स्टेटमेंट का अनुरोध,नए चेक रिक्विजिशन स्लिप को जमा करना ये सब सुविधाएं दी जाएगी। इसके लिए आपको बैंक जाने की जरुरत नहीं है । सरकारी बैंको के अनुसार पहले चरण में ये सेवाएं सिर्फ दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों के लिए दी जाएगी, लेकिन दूसरे चरण में ये सेवाएं सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध होगी। आपको बता दें कि बैंक का एक एजेंट आपके घर एक हाथ रखकर उपयोग होने वाला मशीन लेकर ग्राहक के घर जाकर ये सब सुविधाएं देगा। इस स्कीम के लिए सभी सरकारी बैंक मिलकर काम कर रहे है। ग्रहकों को सुविधाएं तो मिलेगी लेकिन इसके लिए ग्रहकों को इसके लिए कुछ शुल्क देना पड़ेगा ।

क्या क्या सुविधाए मिलेगी

डोरस्टेप स्कीम के तहत ग्रहकों को घर बैठे चेक,ड्राफ्ट जमा करना,अकाउंट स्टेटमेंट का अनुरोध, नए चेकबुक रिक्विजिशन स्लिप जमा करना, नॉन पर्सनलाइज्ड चेकबुक ड्राफ्ट, टर्म डिपॉजिट रिसीप्ट की डिलीवरी एफडीए से टीडीएस से छुट के लिए 15जी और 15एच फॉर्म लेना, आयकर चालान देना, टीडिएस या फॉर्म16 सर्टिफिकेट लेना, स्टैंडिड इंस्ट्रक्शन जारी करना ये सब सुविधाएं ग्रहकों को घर पर ही दी जाएगी

डोरस्टेप बैंकिग के लिए सभी बैंको का एक सांझा कॉल सेंटर, वेब साइट व मोबाइल एप होगा। जिसके जरिए ग्राहक डोरस्टेप सुविधा के लिए अनुरोध कर सकेंगे। निश्चित समय पर अनुरोध करने वाले ग्राहक के लिए उसी दिन डोरस्टेप सुविधा दी जाएगी और जो ग्राहक निश्चित समय के बाद अनुरोध करता है तो उसके लिए अगले दिन डोरस्टेप सुविधा दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *