सरकार की दिव्यांग कर्मचारियों को बड़ी सौगात, बच्चों की देखरेख के लिए मिलेगा भत्ता

Breaking बड़ी ख़बरें हरियाणा

Yuva Haryana

Chandigarh

हरियाणा सरकार ने दिव्यागों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सरकार ने अलग-अलग सरकारी विभागों, बोर्डों- निगमों में काम कर रही दिव्यांग महिला कर्मचारियों को बच्चों की देखभाल के लिए 1500 रुपये का विशेष मासिक भत्ता देने का फैसला किया है।

प्रदेश के इतिहास में यह विशेष भत्ता पेश करने वाली राज्य की पहली सरकार है। इसके अलावा दिव्यांग कर्मचारियों के सुविधा भत्ते में भी बढ़ोतरी की गई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा इन भत्तों के लिए मंजूर दे दी गई है।

सरकार की तरफ से प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया है कि दिव्यांग महिला कर्मचारी अपने बच्चों की देखरेख की व्यवस्था को बेहतर कर सकें  इसके लिए सरकार द्वारा उन्हें 1500 रूपए महीना विशेष भत्ता दिया जाएगा।  इसी प्रकार दिव्यांग सरकारी कर्मचारियों को पूर्व में दिए जा रहे सुविधा भत्ता में बढ़ोतरी की जा रही है।

नए फैसले के अनुसार मूल वेतन का 10 प्रतिशत न्यूनतम एक हजार रूपए तथा अधिकतम दो हजार रुपये था जोकि अब दिव्यांग कर्मचारियों को वर्तमान मूल वेतन का 10 प्रतिशत न्यूनतम 2500 रुपये व अधिकतम 7200 रुपये के अतिरिक्त महंगाई भत्ता अलग से दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के 21 अप्रैल को प्रशासनिक सुधार दिवस पर की गई घोषणाओं में सरकार ने कर्मचारियों को शिक्षा भत्ता 750 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 1125 रुपये, चिकित्सा भत्ता 500 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 1000 रुपये, चिकित्सों का एनपीए भत्ता जो पूर्व में मूल वेतन का 25 प्रतिशत था, उसे पुनर्निधारित मूल वेतन का 20 प्रतिशत, सफाई कर्मचारियों का विशेष भत्ता 350 रुपये प्रतिमाह से बढाकर 625 रुपये, श्रेणी D के कर्मचारियों का वर्दी एवं धुलाई भत्ता 240 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 440 रुपये प्रतिमाह किया गया है।

 

वहीं पहाड़ी क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों का भत्ता न्यूनतम 200 रुपये से बढ़ाकर 350 रुपये तथा अधिकतम 400 रुपये से बढ़ाकर 700 रुपये तथा साइकिल भत्ता 100 रुपये से बढ़ाकर 200 रुपये प्रतिमाह किया गया है। उन्होंने कहा कि यही नहीं मकान किराया भत्ता और यात्रा भत्ता को लेकर कमेटी की रिपोर्ट पर जल्द निर्णय लेकर लाखों कर्मचारियों को इसका लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *