कांवड़ियों के साथ हरियाणा सरकार भी करेगी बम-बम, अफसरों को नहाने-रुकने, खाने-पीने का इंतज़ाम करने के आदेश

Breaking Uncategorized बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Yuva Haryana

Chandigarh

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज राज्य के सभी जिलों के उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों सहित पुलिस आयुक्तों व वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कावड़ यात्रा की शुरूआत होने वाली है और इसका पहला जत्था जल्द ही राज्य में प्रवेश करने वाला है, इसलिए सभी जिलों के वरिष्ठ अधिकारी अपनी पूरी तैयारी रखें ताकि इस उत्सव के दिनों के दौरान किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो।

मुख्यमंत्री आज यहां राज्य के सभी जिलों के उपायुक्तों एवं पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए आगामी 9 अगस्त की शिवरात्रि के उत्सव पर चढऩे वाली कावड़ के लिए होने वाली कावड़ यात्रा, डाक कावड़ यात्रा की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि शिव रात्रि के दिन सभी शिव भक्त मंदिर में जल चढाते हैं और शिव रात्रि के उत्सव तक सभी अधिकारी इस आयोजन के लिए एक समय सारिणी बनाएं और इन आठ से नौ दिनों में हमें अपनी व्यवस्था करनी हैं।

उन्होंने कहा कि इस दौरान कानून व्यवस्था, मैडीकल की सुविधा, जल की सुविधा, शौचालयों की सुविधा के साथ-साथ बरसात के दौरान होने वाली समस्याओं के निदान के लिए भी सभी अधिकारियों को अपने-अपने जिलों में व्यवस्था करनी होगी।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कावड यात्रा के दौरान यातायात की व्यवस्था के साथ-साथ कावडिय़ों के जाने के रास्ते तय करें। इसी प्रकार, खड़ी व बैठी कावड़ तथा डाक कावड़ के दौरान भी सभी अधिकारियों को अपनी-अपनी तैयारी करके रखनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिला प्रशासन के अधिकारी रात्रि को रोशनी की व्यवस्था करें तथा संवेदनशील जिलों के अधिकारी सतर्क रहें।

वहीं इस दौरान हरियाणा पुलिस की पैट्रोलिंग व मैडीकल वैन भी उनके साथ वहां पर रहनी चाहिए।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि फिरोजपुर झिरका के मंदिर में मेव व हिन्दू दोनों ही धर्मों के लोग कावड को चढाते हैं इसलिए वहां पर कानून व्यवस्था के लिहाज से विशेष ध्यान रखा जाए। इसी प्रकार, महेन्द्रगढ़ के वागेश्वर मंदिर में भी कावड़ चढ़ाई जाती है इसलिए प्रत्येक कावडिय़े को यह संदेश जाना चाहिए कि ये सरकार हमारी है, इसलिए पूरी व्यवस्था होनी चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *