रोहतक के काहनौर गांव में बैठेगी चंडीगढ़ की सरकार, अफसरों की लगेगी पंचायत

Breaking बड़ी ख़बरें हरियाणा

Yuva Haryana

Rohtak

योजनाओं को धरातल पर सही तरीके से उतारने के लिए ग्रामीणों के बीच बैठकर नीति बनाने वाले हरियाणा के पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ एक बार फिर एक गांव को चंडीगढ़ उतारने वाले हैं। रोहतक के काहनौर गांव में कल चंडीगढ की सरकार बैठेगी। पंचायत विभाग के ईआईसी से लेकर जिलों में बैठने वाले कार्यकारी अभियंता तक को लेकर इस गांव में मौजूद रहेंगे। इसके लिए पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं।

हरियाणा के हर गांव में उस गांव की जरूरत के हिसाब से विकास कार्य करवाने की पहल करने वाले पंचायत मंत्री ने करीब तीन माह पूर्व निमाणा को चंडीगढ बना दिया था। दरअसल पंचायती राज के तहत चल रही योजनाओं के रिव्यू और गांव की जरूरतों पर चर्चा के लिए निमाणा में एक बैठक बुलाई थी। इस बैठक में चंडीगढ में बैठने वाले पंचायत विभाग के आला अधिकारियों के अलावा सभी जिलों के एडीसी, डीडीपीओ, कार्यकारी अभियंता, जिला परिषदों के सीईओ सहित अन्य अधिकारियों को एक ही छत के नीचे    बैठाकर समीक्षा की और टारगेट दिए थे।

हरियाणा में राज्य स्तर पर एक नई योजना शिवधाम नवीनीकरण योजना को लागू किया जा रहा है। इस योजना के तहत प्रदेश के सभी गांवों के श्मशानघाटों का सुधारीकरण होगा। वहां के रास्ते और शेड आदि की व्यवस्था के लिए विचार विमर्श होगा। इसके अलावा ग्राम गौरव पट्ट जो एक महत्वपूर्ण योजना है,  के बारे में विशेष रिपोर्ट तलब होगी। चूंकि पंचायत मंत्री का कहना है कि हर गांव के लिए यह एक ड्रीम प्रोजेक्ट है।

इस पट्ट  पर गांव की गौरव गाथा के अलावा वीर शहीदों की गौरव गाथा, दानियों की सूची, योद्धाओं के नाम भी अंकित होते हैं। प्रदेश के सभी गांवों में ये पट्ट बन रहे हैं। इनकी भी समीक्षा होगी। मनरेगा, आवास योजना, सॉलिड वेस्ट लिक्विड मैनेजमेंट, आंगनवाडिय़ों के लिए भवन, चौपालों के निर्माण, एचआरडीएफ से विकास सहित अन्य महत्वाकांक्षी योजनाओं पर चर्चा होगी और गांवों के लिए योजनाएं स्वीकृत होंगी।

 

हरियाणा के काहनौर गांव को इस स्पेशल बैठक के लिए चुना गया है। इससे पहले झज्जर के निमाणा गांव में लोगों द्वारा बनाए गए सामुदायिक भवन में यह बैठक हुई थी। अब काहनौर गांव की पहचान बढी है। पिछले दिनों ग्राम पंचायत काहनौर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों पुरस्कार मिला है। पंचायती राज दिवस २४ अप्रैल को इस ग्राम की पंचायत को वर्ष 2016-17 के लिए नाना जी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार प्रदान किया गया।

इसके अलावा पंडित दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार मिला था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों से इस पंचायत को जबलपुर में सम्मानित होने का गौरव मिला था। काहनौर देश की एक मात्र ऐसी पंचायत थी जिसको एक ही दिन में दो उपुर्यक्त सम्मान मिले थे। इसके अलावा सोशल वैलफेयर में भी काहनौर की पंचायत को यमुनानगर में सम्मान मिल चुका है। जो कि  हरियाणा के लिए गौरव की बात थी।

जिसके बाद स्वयं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने इस पंचायत को बधाई दी थी और उनके गांव में कोई बड़ा कार्यक्रम करने की बात कही थी। अब गांव में चंडीगढ को लाकर बैठाने की पहले का ग्रामीण स्वागत कर रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *