राज्यपाल ने दिव्यांगों के साथ मनाया जन्मदिन, दिव्यांगों को बांटी गई व्हील चेयर

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा
Vinod Saini, Yuva Haryana
Panchkula, 01 July, 2018
हरियाणा के राज्यपाल प्रो़ कप्तान सिंह सोलंकी ने समाज के समर्थ व संपन्न लोगों का आह्वान किया है कि वे अभावग्रस्त लोगों की मदद के लिये आगे आयें। राज्यपाल आज यहां सेक्टर 16 के अग्रवाल भवन में अग्र क्रांति मंच की ओर से आयोजित दिव्यांगजन सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने दिव्यांगों को व्हील चेयर बांटी। इससे पहले मंच की ओर से राज्यपाल के जन्म दिवस के उपलक्ष में केक काटा गया।
सोलंकी ने कहा कि राज्य के मुखिया होने के नाते आशीर्वाद देना उनका फर्ज है लेकिन आज वे अपने जन्म दिन पर आशीर्वाद लेने आये हैं। उन्होंने सम्मान समारो में आने से पहले हरियाणा बाल कल्याण परिषद की ओर से संचालित शिशु गृह का दौरा किया और वहां रह रहे अनाथ, विकलांग बच्चों से शुभकामनायें प्राप्त कीं। इसके लिये सभी के प्रति कृतज्ञता जताई। उन्होंने कहा कि देश में हर साल दिव्यांगों की संख्या बढ़ रही है। वर्ष 2001 में देश में 2 करोड़ 19 लाख दिव्यांग थे। वर्ष 2011 में इनकी संख्या बढ़कर 2 करोड़ 68 लाख हो गये। कुछ लोग जन्मजात दिव्यांग होते हैं और कुछ बाद में बन जाते हैं। दिव्यांगों के प्रति नागरिकों का विशेष कर्त्तव्य है।
उन्होंने कहा कि संपन्न व समर्थ लोगों को अभावग्रस्त लोगों की सहायता करनी चाहिये। दिव्यांग जन को देखकर जो भावनायें मन में उद्वेलित होती हैं उनसे सहायता का भाव पैदा होता है। महाराजा अग्रसेन ने बहुत पहले रामराज्य स्थापित कर दिया था। उनके राज में कोई भी बिना घर के नहीं था। उन्होंने एक ईंट एक रुपये की परंपरा की शुरूआत की। अग्र क्रांति मंच भी उन्हीं के दिखाये रास्ते पर चल रहा है। लोकतंत्र में जनता सर्वोपरि है। जनता का कर्त्तव्य है कि वह जरूरतमंदों की मदद करे। समारोह में 55 दिव्यांगों को व्हीलचेयर वितरित की गई।
इस मौके पर दिव्यांगों ने समूहगीत प्रस्तुत किया। व्हीलचेयर के लिये मंच तक पहुंचने वास्ते दिव्यांगों को गोद में उठाकर ले जाया गया। ऐसा रैंप के अभाव में किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री के प्राइवेट सचिव राजेश गोयल, विधायक ज्ञानचंद गुप्ता, अग्र क्रांति मंच के प्रधान सुरेंद्र गोयल, उपाध्यक्ष संजय जैन पूर्व मंत्री पवन बंसल, उपायुक्त मुकल शर्मा, डीसीपी राजेंद्र मीणा, एसडीएम पंकज सेतिया, मंच के प्रेस सिचव सौरभ गर्ग, अंजलि बंसल, ग्रेट खली, राजेश गोयल, सतपाल गर्ग आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *