हरियाणा पुलिस के अधिकारियों को राज्यपाल ने किया सम्मानित, बोले- पुलिस की भूमिका अहम

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि हरियाणा की पुलिस अदम्य साहस और गौरवशाली है। इसलिए कहा जाता है कि जय हरियाणा की धरती, जय हरियाणा के वीर। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में गर्वर्नेंस का मतलब शासन करना नहीं बल्कि सेवा करना होता है। इसलिए पुलिस को भी अपने पद का प्रयोग जनसेवा के लिए करना चाहिए। इसी सेवाभाव के साथ पुलिस लोगों का मित्र बन सकती है। हर व्यक्ति को यह लगना चाहिए कि पुलिस उसकी सहायता के लिए है, तभी आमजन खुद को सुरक्षित महसूस करेगा।

इस मौके पर हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, गृह सचिव श्री श्याम सुंदर प्रसाद और हरियाणा पुलिस के महानिदेशक बी. एस. संधु उपस्थित थे।

हरियाणा राजभवन में आयोजित अलंकरण समारोह में 96 पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को उनकी उत्कृष्ट व सराहनीय सेवाओं के लिये सम्मानित करते हुए उन्होंने यह बात कही। समारोह में वर्ष 2014 से 2017 तक के वीरता और राष्ट्रपति पुलिस पदक प्रदान किए गए।

 राज्यपाल ने कहा कि हरियाणा के वीर देश और विदेश में अपना परचम लहराते हैं, यह बात पुलिस में भी देखने को मिलती है। उन्होंने कहा कि पुलिसवालों को देशभक्ति और जनसेवा की केवल प्रतिज्ञा ही नहीं दिलाई जाती, बल्कि वे इन गुणों को अपने व्यवहार में शामिल करते हैं। उन्होंने कहा कि देशभक्ति और जनसेवा इन्हीं गुणों के साथ एक पुलिसवाला सच्चा इन्सान बनता है।

समारोह में पुलिस महानिरीक्षक गुप्तचर विभाग अनिल कुमार राव व उप-पुलिस महानिरीक्षक सतेन्द्र कुमार गुप्ता को पुलिस में बहादुरी सेवाओं के लिये सम्मानित किया गया। पुलिस महानिदेशक शील मधुर, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पी0 के अग्रवाल, सुधीर चैधरी, डा0 आर0 सी0 मिश्रा, शत्रुजीत सिंह कपूर, ओ0पी0 सिंह, अजय सिंघल व अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (सेवानिवृत) राजबीर सिंह देशवाल को उनकी विषिष्ट सेवाओं के लिये राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *