AC की ठंडक को लेकर सरकार बना रही यह नया नियम, 24 डिग्री से कम नहीं रख सकेंगे तापमान

Breaking चर्चा में देश बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Chandigarh, 23 June, 2018

नए समय के साथ- साथ तकनीक भी बदल रही हैं। इस बदलते जमाने में लोगों की सुविधाएं भी काफी हद तक बढ़ गई हैं।

किसी समय में लोग हाथों से पंखा किया करते थे। सीलिंग फैन आने के बाद लोगों में काफी खुशी उभर कर आई, जिसमें हवा लगने के लिए मेहनत नहीं करनी पढ़ती थी। देखते ही देखते कई और चीजे जैसे कूलर और फिर AC का निर्माण हुआ।

आज के दौर में AC का होना तो जैसे आम सी ही बात हो गई है, लोगों को इसके उपयोग की इतनी आदत पड़ चुकी है कि वह घर के AC से निकलते हैं, गाड़ी के AC तक, फिर ऑफिस में AC। जिससे लोगों की आदत भी खराब हुई है, अब गर्मियों में बिना AC के रहना काफी मुश्किल सा लगने लगा है।

ऐसा बताया जाता है कि कम डिग्री पर AC चलाना शरीर के लिए काफी नुकसान दायक भी है, लेकिन गर्मी से निजात पाने के लिए लोग इसे ज्यादा तापमान पर नहीं रखते , जो कि बिजली की भी काफी खपत करता है।

इसे देखते हुए ही बिजली मंत्रालय ने एक निर्देश जारी कर दिया है। जिसमें सभी AC बनाने वाली कंपनियों और इस्तेमाल करने वाली बड़ी इमारतों को एडवाइजरी दी गई है कि अब AC का तापमान 24 डिग्री से कम नहीं करना है।

सरकार का इस बारे में कहना है कि इतने कम तापमान पर AC चलाना न तो स्वास्थ्य के लिए सही है और न ही बिजली के खर्च होने के लिए।

इसको लेकर फिलहाल सलाह के तौर पर पहले जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। करीब 6 महीने तक बिजली मंत्रालय की तरफ से यह अभियान चलाया जाएगा। जिसके बाद सरकार इसे नियम बना देगी।

24 डिग्री तापमान को बड़े इमारतों जैसे एयरपोर्ट, होटल, शॉपिंग मॉल, केंद्र- राज्य सरकार के साश सभी सरकारी क्षेत्रों जैसे बैंक, सरकारी दफ्तर में लागू किया जाएगा। घरों में भी 24 तापमान करके रखने के लिए भी सरकार अपील करेगी।

ऐसा इसलिए भी किया जा रही है क्योंकि ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसि के मुताबिक अगर AC का तापमान 1 डिग्री भी बढ़ाया जाता है, तो इससे बिजली की खपत करीब 6 फीसदी घट जाती है। बिजली और स्वास्थ्य दोनों के लिए 24 डिग्री तक तापमान सही माना गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *