रक्षा बंधन पर युवतियों को आत्मरक्षा के लिए काली मिर्च का स्प्रे बांटेगी हरियाणा सरकार, 3 दिन चलेंगे कार्यक्रम

Breaking कला-संस्कृति चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

हरियाणा सरकार ने महिलाओं के सम्मान स्वरूप व उनको सशक्त करने की दिशा में अहम कदम उठाते हुए इस बार राज्य के सभी कालेजों में रक्षा-बंधन का पर्व तीन दिन तक धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया है।

तीन दिवसीय इस कार्यक्रम के दौरान 23 अगस्त से लेकर 25 अगस्त तक श्लोगन लेखन, सेमीनार व जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे।इसके अलावा, राज्य के कालेजों में महिला-सैल को मजबूत करने के लिए अनुदान को दोगुणा किया गया है।

हरियाणा के शिक्षामंत्री राम बिलास शर्मा ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के कालेजों में महिला- सैल के तत्वावधान में 23 अगस्त को ‘आरंभ’ नामक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत ‘महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण’ विषय पर श्लोगन लेखन प्रतियोगिता एवं बिंदास बोल के तहत महिलाओं के खिलाफ होने वाली हिंसा, नारी-सम्मान व सुरक्षा व राष्ट्रीय विकास में महिलाओं की भागीदारी विषय पर चर्चाएं की जाएंगी।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि 24 अगस्त को ‘सशक्त नारी-सशक्त हरियाणा’ कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन के सहयोग से लोगों में महिलाओं के प्रति सामाजिक चेतना जाग्रत करने के लिए सशक्त- मार्च व सशक्त- रैली का आयोजन किया जाएगा। रक्षा-बंधन के उपलक्ष्य में सभा आयोजित करके विषय विशेषज्ञों के भाषण करवाए जाएंगे।

इसके बाद 25 अगस्त को ‘संकल्प सूत्र बंधन’ व ‘स्वयं-सिद्घ’ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ‘संकल्प सूत्र बंधन’ के तहत सभी विद्यार्थियों को लड़कियों की सुरक्षा की शपथ दिलवाई जाएगी, कालेज-कैंपस में पेड़ों पर संकल्प-सूत्र बांधे जाएंगे और ‘सिगनेचर-वॉल’ पर हस्ताक्षर करवाए जाएंगे।

इसके अलावा, ‘स्वयं-सिद्घ’ कार्यक्रम के तहत 25 अगस्त 2018 से हर सैमेस्टर कम से कम एक महीने का आत्म-सुरक्षा का प्रशिक्षण दिया जाएगा और काली-मिर्च स्प्रे का वितरण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *