हरियाणा होगा ‘हरा-भरा’, सरकार लगाएगी 25 लाख पौधे

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwah, Yuva Haryana

Gurugram, 30 June, 2018

बढ़ते प्रदूषण के कारण प्रदेश में कई बीमारियां फैल रही हैं। हरियाली तो जैसी आज के दौर में कहीं खो सी गई है। नई- नई फैक्ट्रियों के बनने से वातावरण भी काफी प्रदूषित हो गया है।

प्रदेश में हरियाली बढ़ाने के लिए सरकार ने एक बड़ी पहल की है, जिसके चलते हरियाणा वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने यह ऐलान करते हुए बताया कि राज्य में 25 लाख पौधे लगाए जाएंगे।

प्रदेश में हरियाली बढ़ाने के लिए यह अभियान चलाया जाएगा, जिसमें सरकारी स्कूलों के छात्रों को पौधे लगाने और उसकी रखवाली के लिए तीन साल तक 50 रुपये दिए जाएंगे। इस देखभाल के चलते हर छह महीने में छात्रों को यह राशि दी जाएगी।

बता दें कि गुरुग्राम के भोंडसी गांव में जर्मनी की संस्था GIZ  ने सरकार के वन,पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के सहयोग से एक कार्यशाला का आयोजन किया था। इसी में शिरकत करने पहुंचे वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने यह सूचना दी कि प्रदेश में एक अभियान के तहत 25 लाख पौधे लगाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में हरियाली बढ़ाने के लिए कई अभियान चलाकर कोशिशें की जा रही है, ताकि सभी पर्यावरण को लेकर जागरूक हो सकें। इसमें ‘हर घर हरियाली’ और ‘हम घर पेड़ों की छांव’ जैसी कई योजनाएं शामिल रहीं और अब 25 लाख पौधों के लिए पहल की गई है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *