Home Breaking 263 करोड़ का चूना लगाने वाले को गुरुग्राम पुलिस ने भोपाल से दबोचा, देशभर में फैला था रैकेट

263 करोड़ का चूना लगाने वाले को गुरुग्राम पुलिस ने भोपाल से दबोचा, देशभर में फैला था रैकेट

0
0Shares

देश की राजधानी दिल्ली के पास साईबर सिटी गुरुग्राम से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे । गुरुग्राम पुलिस की EOW (Economic Offence Wing) की टीम ने एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया हैं जिसने खुलासा किया है कि उसने देशभर में करीब 2 लाख 28 हजार लोगों को अपना शिकार बनाया और उनसे 263 करोड़ 64 लाख 88 हजार और 533 रुपए की धोखाधड़ी की है।
पुलिस की गिरफ्त में आए इस शख्स का नाम है संजय मेवाड़ा जो कि यूपी के शाहजहांपुर जिले का रहने वाला है । गुरुग्राम पुलिस की ईओडब्ल्यू की टीम ने भोपाल से 10 तारीख को गिरफ्तार किया है । इसके पुलिस के सामने खुलासा किया है कि उसने राजस्थान, हरियाणा, आंध्रप्रदेश, भोपाल, छत्तीसगढ और यूपी जैसे राज्यों में लोगों को एफडी के नाम पर अच्छे रिटर्न्स देने का लालच दिया और लोगों से अपनी कंपनी में पैसे इन्वेस्ट कराए । लेकिन रिटर्न्स तो दूर इसने लोगों को उनका इन्वेस्ट किया हुआ पैसा तक नहीं लौटाया । इन कंपनियों ने गुरुग्राम के करीब 6 हजार लोगों को करोड़ो रुपयों का चूना लगाया है । देशभर में ये कंपनियां अलग अलग नाम से खुली हुई थी ।

आपको बताते हैं कि गुरुग्राम पुलिस ने आखिर इस मामले का खुलासा किया कैसे। दरअसल फरीदाबाद के रहने वाले एक शख्स के साथ करीब दो दर्जन लोगों ने 1 अगस्त 2017 को गुरुग्राम पुलिस को शिकायत दी कि गुरुग्राम के सोहना में श्रीराम रियल स्टेट एंड बिजनेस सोल्यूशन कम्पनी में इन्होने लाखों रुपए इन्वेस्ट किए और कंपनी अब इनका पैसा वापिस नहीं कर रही।
जिस शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज कर लिया और इस कंपनी के दो डायरेक्टर्स को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। कुछ दिन बाद पुलिस ने इस कंपनी के रिकॉर्ड्स को खंगाला तो मामले से जुड़े दो और लोगो को गिरफ्तार किया लेकिन ये तो सिर्फ मोहरे थे।

पुलिस की जांच जारी रही और इसी साल 10 मार्च को गुरुग्राम पुलिस ने सैंकड़ो करोड़ो रुपए ठगने के इस मायाजाल के मुख्य आरोपी संजय मेवाड़ा को भोपाल से गिरफ्तार कर लिया । भोपाल से पुलिस इसे आज गुरुग्राम लेकर पहुंची तो कोर्ट में पेश कर इसे सात दिनों की रिमांड पर लिया गया है ।

पुलिस के आंकड़ो के अनुसार संजय ने देशभर के राज्यो में ऐसी कुल 167 ब्रांच खोल रखी थी जो लोगों से एफडी के नाम पर पैसा इक्कट्ठा कर रही थी । अभी तक पुलिस को इस बात का अंदाजा भी नहीं था कि इन कंपनियो ने कितने लोगों को ठगा है और ये कितनी बड़ी ठगी है ।
संजय मेवाड़ा ने जब गिरफ्तारी के बाद ठगी का आंकड़ा दिया तो गुरुग्राम पुलिस के भी होश उड़ गए । गुरुग्राम पुलिस ने संजय के पास से 18 करोड़ रुपए की प्रोपर्टी के कागजात भी जब्त किए हैं जो कि ठगी के पैसो के खऱीदी गई है । अब पुलिस इससे रिमांड के दौरान उगलवाने की कोशिश करेगी कि ठगी के सैंकड़ो करोड़ो रुपयों का आखिर इसने क्या किया ?

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हरियाणा में अनुसूचित जाति के किसानों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने 50 प्रतिशत सब्सिडी देने का लिया निर्णय

Yuva Haryana, Chandigarh हरियाणा के …