गुरुग्राम में आयोजित हुआ अनोखा प्रोग्राम, व्हील चेयर और बैसाखी इस्तेमाल करने वाले डिसेबल युवाओ ने दी लाईव परफॉर्मेंस

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें युवा हरियाणा हरियाणा विशेष

Manu Mehta, Yuva Haryana

Gurugram, 22 July, 2018

गुरूग्राम के किंगडम ऑफ ड्रीम में ‘वीआरवन’ नामक संस्था द्वारा ‘प्रोफेशनल रिवोलिशनरी क्लासिक डांस’ नामक प्रोग्राम का आयोजन किया गया। जिसमें डिसेबल बच्चों द्वारा बेसाखी व व्हील चेयर जैसे उपकरणों के साहरे कत्थक, क्लासिक डांस, वॉलीवुड डांस, मार्शल आर्ट जैसे बेहतरीन प्रफोर्मेंस दी गई।

बच्चों द्वारा इन कलाओं को कुछ इस प्रकार दर्शाया गया, जो कि नोर्मल लोगों से भी बेहतर दखाई दिया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में गुरुग्राम के डीसी विनय प्रताप सिहं मौजूद रहे। उन्होंने इस लाइव प्रफोर्मेस को देखकर कहा की आज हमारे समाज में सरकार और प्रशासन के साथ आम लोगों को भी सोचने की जरूरत हैं कि हमारे डिसेबल बच्चे किसी से नहीं बल्कि नोर्मल लोगों से कई ज्यादा हैं।

डीसी ने बताया कि गुरूग्राम में भी डिसेबल लोगों के लिए कई बेहतरीन योजनाओं की शुरूआत की जा रही हैं।

बता दें कि गुरूग्राम में व्हील चेयर और बैसाखी के साहरे इस तरह का यह पहला कार्यक्रम था। जिसके जरिए ये मैसेज देने की कोशिश की गई कि अगर हुनर हैं तो शरीर का कोई भी अंग उनकी मंजिल में रोडा नही बन सकता।

इस शो से होनी वाली कमाई के लिए ये संस्था इसी तरह के बच्चों के लिए खर्च करेगी।

कुल 22 डिसेबल बच्चों का यह ग्रुप है। जो दुनिया भर के कई नामी स्टेज पर अपना लोहा मनवा चुके हैं और साथ ही इडिंया गोट टेंलेंट जैसे कार्यक्रमों में भी बेहतरीन प्रफोर्मस दे चुके हैं। हालाकि इस ग्रुप की माने तो शुरूआत में इस ग्रुप ने बहुत सारी परेशानियों को झेला और यहां त