गुरुग्राम पुलिस की पोस्टर चालान योजना हुई फेल ,10 प्रतिशत लोग भी नहीं भर रहे है चालान

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Manu Mehta, Yuva Haryana

Gurugram, 13 March, 2019

गुरुग्राम पुलिस ने चलाई पोस्टल चालान योजना फेल होती नजर आ रही है। गुरुग्राम में अभी तक 10 प्रतिशत से कम लोगों ने चालान भरे है। जिसके बाद पुलिस ने भी सख्ती बरतते हुए अब ऐसे लोगों के खिलाफ कोर्ट से समन भेजने की तैयारी भी कर ली है।

गुरुग्राम पुलिस ने पोस्टल चालान मुहिम चलाई हुई है। इस मुहिम के तहत लोग किसी भी व्यक्ति को यदि वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करता है, तो उसके लिए गुरुग्राम पुलिस ने पोस्टल चालान ब्रांच शुरु की है।

सड़कों पर कोई भी वाहन नियमों का पालन नहीं कर रहा है उसका फोटो खिचकर इस  नंबर 9999981800 पर फोटो व्हाट्सप्प कर सकते है। उसके बाद पुलिस की ब्रांच उस गाडी नंबर से ही उस वाहन के मालिक की जानकारी निकाल ली जायेगी और उसके पते पर पोस्ट के माध्यम से चालान भेजा जाता है।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा चलाये गए इस पोस्टल चालन में अभी तक करीब 28 हजार से ज्यादा चालान काटे जा चुके है। जिसमें से 2665 ही लोगों ने चालान भरा है। जिसके बार- बार नोटिस के बाद भी चालान नहीं भरा गया है, वहीं अब गुरुग्राम पुलिस ने इसमें 182 चालान को कोर्ट भेजा है और बाकि चालान अथोरटी को भेजे हैं जिसकों ब्लैक लिस्ट कर जा राह हैं। जिससे इन लोगों को समन भेजा जा चुके, पुलिस का कहना है कि किसी भी सूरत में किसी को बक्शा नहीं जायेगा। जो ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करेगा और पोस्टल चालान को नहीं भरेगा।

जबकि चालान के रूप में गुरूग्राम पुलिस केवल 15 लाख रूपये ही रिवेन्यू के तौर पर इक्क्ट्टा कर पाई हैं। जबकि अभी भी 25 हजार से ज्यादा चालान पेडिंग पडे हुए जो गुरूग्राम पुलिस सवाल खड़े कर रहे हैं।

बहरहाल इस तरह की मुहिम से साफ है कि ट्रैफिक नियमों को उल्लंघन करने वालों पर अब पुलिस ही नहीं बल्कि जागरुक लोगों की भी नजर रहेगी। पुलिस के मुताबिक इस मुहिम के प्रति लोगों को भी जागरुक किया जा रहा है और साथ ट्रैफिक नियमों के पालन कराने के लिए पुलिस हर तरह से प्रयास कर रही है। लेकिन इस बीच लोगों को भी जागरुक होना होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *